पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र:घर-घर हुई घट स्थापना, मंदिराें में विराजीं दुर्गा मां, जले ज्योति कलश; भक्तों ने ऑनलाइन किए दर्शन

बिलासपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुर्गा मंदिरों में माता का हुआ विशेष शृंगार, साेशल डिस्टेंसिंग के साथ की पूजा-अर्चना

काेराेना काल में नवरात्र शुरू हाे गए, लेकिन ऐसा पहला माैका है कि शारदीय नवरात्र में शहर में दुर्गा पंडाल नहीं लग पाए हैं। लाेगाें ने माता की मूर्ति स्थापना घर-घर की है। सभी श्रद्धालुओं ने सुबह अपने घराें पर दुर्गा की पूजा-अर्चना कर उपवास व व्रत की शुरुआत की। मंदिराें में सुबह से श्रद्धालुओं का आना लग गया था। लाेगाें ने साेशल डिस्टेंसिंग के साथ माता के दर्शन किए। लाेगाें ने पहले दिन सर्वार्थ सिद्धि याेग के चलते शुभ मुहूर्त में खरीदारी की।

शहर में सुबह के मुहूर्त 6.31 बजे के बाद से दुर्गा माता की मूर्ति की स्थापना शुरू कर दी गई। घरों में महिलाओं ने साफ-सफाई करके औैर घी अर्घ्य दिया। वहीं मंदिराें में माता का अभिषेक कर विशेष शृंगार किया गया। काली मंदिर तिफरा, जरहाभाठा दुर्गा मंदिर, सतबहिनया मंदिर बंधवापारा सहित अन्य मंदिरों में मां का विशेष श्रृंगार किया गया। ज्योति जलाई गई। भक्तों को ऑनलाइन दर्शन करने मिला। शाम काे महाआरती की गई। शहर के मंदिरों में पूरे दिन भक्त मां का दर्शन करने पहुंचते रहे।

श्री श्याम मंदिर में जले 126 ज्योति क्लस

श्री श्याम मंदिर में दोपहर 12.30 बजे ज्योति कलश घट स्थापना की गई। माता की पूजा-अर्चना करने के बाद ज्योति कलश प्रज्जवलित किया गया। इसके बाद वैदिक मंत्र उच्चारण के बाद मां की महाआरती की गई। आचार्य अनिल पांडेय, पुरुषोत्तम पांडेय और गोपाल कृष्ण ने स्थापना की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें