पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी:वैक्सीन आने से पहले कोल्ड स्टोरेज की चेन को अपडेट करने में जुटा स्वास्थ्य विभाग

बिलासपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 15 मिनी कोल्ड चेन सेंटर बनाने के लिए सर्वे करके शासन को रिपोर्ट भेजी

कोरोना के खिलाफ वैक्सीन आने से पहले ही स्वास्थ्य विभाग वैक्सीन के रखरखाव के लिए कोल्ड चेन सेंटरों को अपडेट करने में जुट गया है। जिले में स्वास्थ्य विभाग के पास 5 लाख वैक्सीन रखने की क्षमता वाला सेंट्रल कोल्ड स्टोरेज वाला ड्रग वेयरहाउस है। इसके साथ ही अलग-अलग ब्लॉक में भी बड़ी क्षमता वाले मीडियम स्केल वाले कोल्ड चेन प्वाइंट भी हैं। पहले जिले में 22 प्वाइंट हुआ करते थे लेकिन पेड्रा-गौरेला- मरवाही जिला बनने के बाद 4 कोल्ड चेन पाइंट वहां चले गए है। ऐसे में जिले में 18 ही बचे। अब विभाग 35 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाने की योजना में लग गया है। जिसके बाद 15 मिनी कोल्ड चेन सेंटर बनाने के लिए सर्वे करके शासन को रिपोर्ट भेजी है। इसके बन जाने के बाद कॉल होते ही कुछ ही मिनटों में वैक्सीन प्रतिरक्षण केंद्र तक पहुंच जाएगी। हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मार्च तक कोरोना का टीका राज्य में आने की बात कही थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि सभी जिलों में इन टीकों को सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड चेन वाले सेंटर बनाए जाने हैं। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने प्रक्रिया भी तेज कर दी है।

कोरोना वैक्सीन से पहले तैयारी
कोरोना का वैक्सीन अभी बन नहीं पाया है। इसके बावजूद विभाग अपनी ओर से कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता है इसलिए पहले वैक्सीन आने से पूर्व ही सभी कोल्ड चैन पॉइंट्स को अपडेट करने में लगा हुआ है। अब विभाग मिनी कोल्ड चेन सेंटर पर फोकस कर रहा है। विभाग के अधिकारियों की माने तो जिले के प्रत्येक ब्लॉक में 4 -4 नए मिनी कोल्ड चेन सेंटर और शहर के भीतर 3 नए पाइंट बनाने की योजना बना रही है।

इन जगहों में नए कोल्ड चेन सेंटर बनेंगे
चेन प्वाइंट के लिए जिम्मेदार बनाए गए डॉ. सैम्युअल ने लखराम, देवरीखुर्द, सिरगिट्टी, तिफरा यदुनंदन नगर, लिंगियाडीह, करगीकला, टेंगनमाड़ा, केंदा, चपोरा, जोंधरा, जयरामनगर, खम्हरिया, मूछ, दैजा और सकरी सहित कुल 15 जगहों में मिनी कोल्ड चेन सेंटर का सर्वे किया है। इसकी रिपोर्ट भी शासन को भेज दी गई है। आगे के सर्वे को लेकर कार्य जारी है। अनुमति मिलते यही यहां कोल्ड चेन सेंटर अपडेटेशन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

इम्यूनाइजेशन सेंटर की दूरी होगी कम
डॉ. सैम्युअल ने बताया कि अभी हमारे पास पहले से ही 22 कोल्ड चेन वैक्सीन स्टोरेज सेंटर हैं, 4 पेड्रा -गौरेला- मरवाही जिले में चले गए। कई बार ज्यादा मांग बढ़ने पर इम्यूनाईजेशन सेंटर तक जल्द वैक्सीन पहुंचाने में परेशानी होती है। ऐसी स्थिति में मिनी कोल्ड चेन सेंटर इम्यूनाइजेशन सेंटर की दूरी कम कर देगा। इनके बन जाने से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से उप स्वास्थ्य केंद्र और उप स्वास्थ्य केंद्र से इम्यूनाइजेशन सेंटर की दूरियां कम हो जाएंगी।

हां सर्वे करके रिपोर्ट भेजी है
"जिले में वैक्सीन के लिए 35 पाइंट बनाने की तैयारी है। वर्तमान में 15 जगहों का प्रपोजल शासन को भेजा है। इन जगहों का स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर और तकनीकी टीम ने मिनी कोल्ड चेन सेंटर बनाने के लिए सर्वे किया है। उन्होंने सभी सेंटर्स की बिल्डिंग में खिड़की, दरवाजा, वेंटिलेशन, रोशनी से लेकर पॉवर बैकअप तक का सर्वे किया है।"
-डॉ. प्रमोद महाजन, सीएमएचओ

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें