नया किराया दर की सूची जारी:निजी बसों के किराए में बढ़ोतरी, दिव्यांग, दृष्टिहीन व 80 साल से अधिक वालों को नहीं लगेगा किराया

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 5किमी की दूरी के लिए 7.50 रुपए व उसके बाद प्रति किलोमीटर 1.25 रुपए लगेगा किराया

निजी बसों के लिए नया किराया दर की सूची जारी हो गई है।दिव्यांग, दृष्टिहीन और 80 वर्ष से अधिक बुजुर्ग को नहीं लगेगा किराया, निजी बस के किराए में हो गई बढ़ोतरी की गई है। बस मालिकों की मांग व राज्य सरकार के किराए में बढ़ोतरी के निर्णय लेने के बाद राजपत्र में संशोधित किराया सूची का प्रकाशन भी कर दिया गया है।

आने वाले दिनों में यह लागू हो जाएगा। राज्य शासन से जारी आदेश के अनुसार निजी बस मालिकों के लिए संशोधित किराया सूची के अनुसार साधारण बस सेवा के लिए प्रति यात्री पांच किलोमीटर की दूरी तक के लिए 7.50 रुपए और उसके बाद की दूरी के लिए प्रति यात्री प्रति किलोमीटर 1.25 रुपए के हिसाब से किराया लिया जाएगा। राजपत्र में प्रकाशन के बाद प्रत्येक रूट के लिए किराया भी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय बनाएगा जिसकी सूची आने वाले समय में जारी की जाएगी।

किराए को इस तरह से समझिए
किसी को 32 किमी जाना है तब उसे शुरू के 5 किमी के लिए प्रति व्यक्ति 7.50 रुपए और उसके बाद 27 किमी के लिए प्रति व्यक्ति प्रति किमी के हिसाब से 33.75 रुपए इस तरह कुल 41.25 रुपए किराया देना होगा।

इन्हें मिलेगी रियायत

  • एक परिचारक सहित निम्न को सौ फीसदी किराए में छूट मिलेगी। दृष्टिहीन,बौदि्धक दिव्यांग व्यक्ति, दिव्यांग जो दोनों पैरों से चलने में असमर्थ है, वरिष्ठ नागरिक जिसकी उम्र 80 वर्ष से अधिक है,एड्स से पीडि़त व्यक्ति
  • राज्य का वह निवासी जो माओवाद से प्रभावित है प्रमाण पत्र रखे जाने पर राज्य के भीतर उसे 50 फीसदी किराया में छूट मिलेगी।

जानिए राज्य सरकार की जारी संशोधित किराया सूची

  • साधारण बस सेवा के लिए: साधारण रात्रिकालीन बस सेवा के लिए,साधारण बस सेवा किराए का 10 फीसदी अधिक।
  • वोल्वो ,स्केनिया,मर्सीडीज आदि सुपर लग्जरी वातानुकूलित सेवाओं के लिए: सुपर लक्जरी वातानुकूलित, प्रति यात्री 5 किलोमीटर तक के लिए 8.75 रुपए और उसके बाद प्रति यात्री प्रति किलोमीटर के लिए 2.75 रुपए किराया लगेगा।
  • सुपर लक्जरी वातानुकूलित अर्धशयन व शयनयान: प्रति यात्री प्रथम पांच किलोमीटर के लिए 8.75 रुपए और उसके बाद प्रति यात्री प्रति किलोमीटर 2.75 रुपए। वातानुकूलित अर्ध-शयनयान में सीटों के लिए 3.13 रुपए प्रति यात्री प्रति किलोमीटर और शयन यान बर्थ के लिए 3.44 रुपए प्रति यात्री प्रति किलोमीटर। डीलक्स बस सेवा के लिए ,7.50 प्रति यात्री 5 किलोमीटर की दूरी के लिए और उसके बाद प्रति यात्री प्रति किलोमीटर 1.63 रुपए किराया लगेगा।
  • डीलक्स रात्रिकालीन सेवा के लिए: 7.50 रुपए प्रति यात्री 5 किलोमीटर की दूरी के लिए और उसके बाद प्रति यात्री प्रति किलोमीटर 1.75 रुपए किराया लगेगा।
  • डीलक्स शयन यान कोच व अर्ध-शयनयान कोच वातानुकूलित सेवा के लिए: 7.50 रुपए 5 किलोमीटर की दूरी के लिए और उसके बाद प्रति यात्री प्रति किलोमीटर के हिसाब से 1.94 रुपए किराया लगेगा। इसी तरह डीलक्स अर्ध-शयनयान के लिए 7.50 रुपए 5 किलोमीटर की दूरी के लिए और उसके बाद प्रति यात्री प्रति किलोमीटर सीट के लिए 1.63 रुपए तथा शयन यान बर्थ के लिए 1.94 रुपए प्रति यात्री प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया लगेगा।

डीलक्स शयन यान कोच व अर्ध-शयनयान कोच सेवा वातानुकूलित
डीलक्स शयन यान वातानुकूलन के लिए 7.50 रुपए 5 किलोमीटर की दूरी के लिए और उसके बाद प्रति यात्री प्रति किलोमीटर 2.81 रुपए किराया लगेगा। डीलक्स वातानुकूलित अर्ध-शयनयान के लिए 7.50 रुपए पांच किलोमीटर के लिए और उसके बाद प्रति यात्री प्रति किलोमीटर सीट के लिए 2.38 रुपए व शयन यान बर्थ के लिए प्रति यात्री प्रति किलोमीटर 2.81 रुपए किराया लगेगा।

खबरें और भी हैं...