पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलीभगत:करोड़ों की सड़कें उखड़ीं, परफार्मेंस गारंटी के बावजूद ठेकेदार सुधार में कर रहे हीलाहवाला

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले नोटिस, फिर दिखावे के लिए सुधार, अधिकांश सड़कें जर्जर

साल 2017-18 में नगर निगम एरिया में करोड़ों की सड़कों का डामरीकरण, कांक्रीटीकरण किया गया। अकेले 30 करोड़ से 62 सड़कों का डामरीकरण किया गया। इसके अतिरिक्त 5-6 करोड़ की सड़कों का कांक्रीटीकरण किया गया। चुनावी लाभ के लिए जल्दबाजी में तैयार की गई कई सड़कों की हालत बारिश के बाद बिगड़ने लगी और अधिकांश सड़कें अब उखड़ चुकी हैं। सड़कों के गड्ढे आवागमन के दौरान परेशानियों का सबब बन गए हैं।‘ दैनिक भास्कर’ने सड़कों के घटिया निर्माण और परफार्मेंस गारंटी के अंतर्गत उनका सुधार करवाने के लिए 27 अगस्त और 30 सितंबर को ग्राउंड रिपोर्ट प्रकाशित की। इसके बाद निगम प्रशासन ने कुछ सड़कों का सुधार करवाया। इसके बावजूद अधिकांश सड़कें अब भी खस्ताहाल हैं। कई जगहों पर सड़कों के गड्ढे बढ़ते जा रहे हैं, जिससे दुर्घटनाओं की आशंका रहती है।

इन ठेकेदारों को नोटिस दी गई : भवन शाखा के एई के मुताबिक सड़क सुधार के लिए अनिल बिल्डकान, श्रीओम कंस्ट्रक्शन और श्रद्धा कंस्ट्रक्शन को नोटिस दी गई। जोन कमिश्नर प्रवीण शुक्ला ने बताया कि ज्यादातर सड़कों के डामरीकरण का काम मेसर्स सुनील अग्रवाल के जरिए हुआ था। सुधार के लिए उन्हें नोटिस दी गई है। कई सड़कों के सुधार की भी रिपोर्ट मिली है।

जानिए किन जगहों की सड़कें जर्जर हो गईं
‘दैनिक भास्कर’ टीम ने 62 सड़कों में से अधिकांश सड़कों का जायजा लिया। जिन स्थानों पर सड़कें उधड़ी पाई गईं, उनमें स्वामित्व को लेकर नगर निगम और पीडब्ल्यूडी के अलग अलग दावे हो सकते हैं, परंतु इनमें ज्यादातर निगम की सड़कें शामिल हैं। जिन सड़कों की परतें उधड़ने लगी हैं, उनमें साईं मंदिर से गौरव पथ रोड, बलराम टाकीज से मंदिर चौक जरहाभाठा, इंदू चौक से मगरपारा रोड, सत्यम चौक से मध्यनगरीय रोड, कांग्रेस भवन के पीछे महंती स्कूल रोड, देवकीनंदन चौक से प्रताप टाकीज चौक, बृहस्पति बाजार से ईदगाह रोड, व्यापार विहार से रामा मेग्नेटो मॉल की ओर जाने वाली सड़क, टिकरापारा, दयालबंद, मगरपारा, तालापारा, विद्यानगर रोड आदि प्रमुख रूप से शामिल है।

सीधी बात
जीएस ताम्रकार, अधीक्षण अभियंता नगर निगम

सवाल - परफार्मेंस गारंटी की सड़कों के सुधार के लिए जोन कमिश्नरों से क्या रिपोर्ट है, कितने सड़कों का सुधार हुआ ?
-जोन कमिश्नरों को पीजी की सड़कों का सुधार करवा कर रिपोर्ट देने कहा गया है। एकाध जोन से रिपोर्ट
आई है।
सवाल - कितने जोन से रिपोर्ट आना बाकी है?
-जोन क्रमांक 3, 4, 5, 6 एवं 7 के अंतर्गत सड़कें बनाई गई थी, इसलिए इन्हीं जोन से रिपोर्ट आनी है।
सवाल - सभी ठेकेदारों को नोटिस दी गई है?
-जोन कमिश्नरों को सड़कें चिन्हित कर सुधार के लिए ठेकेदार को नोटिस भेजने कहा गया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें