जंगल में अमंगल:लगातार तीसरे दिन भी शिकार, बेलगहना क्षेत्र में दहशत, कैमरे में कैद हुआ तेंदुआ

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रैप कैमरे में इस तरह से कैद हुआ तेंदुआ। - Dainik Bhaskar
ट्रैप कैमरे में इस तरह से कैद हुआ तेंदुआ।

बेलगहना क्षेत्र में तीन दिन में तीन मवेशियों के वन्यप्राणियों द्वारा किए गए शिकार ने ग्रामीणों को दहशत में डाल दिया है। 5 दिसंबर के बाद मंगलवार की शाम किसी वन्यप्राणी ने फिर से एक बछड़े का शिकार कर लिया। दो दिन पहले एक भैंस और एक बैल का शिकार हुआ था।

भैंस के पास बाघ के पंजे के निशान मिले हैं जबकि बैल के पास तेंदुए के पंजे मिले हैं। जबकि मंगलवार की शाम को बछड़े का शिकार किसने किया यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। एक ही कंपार्टमेंट में तीसरे शिकार से बेलगहना और आसपास के गांव में दहशत का माहौल है। बेलगहना क्षेत्र के ग्राम उमरिया के 1169 कंपार्टमेंट में 5 दिसंबर की शाम को भैंस और बैल का शिकार वन्यप्राणी ने किया । सूचना पर वनविभाग का अमला पहुंचा और आसपास पगमार्क की जांच की तो पता चला भैंस को मारने वाला बाघ है और बैल का शिकार तेंदुए ने किया है।

इसके बाद ट्रैप कैमरा के जरिए पता लगाया गया तो उसमें तेंदुआ तो स्पष्ट नजर आ गया लेकिन बाघ की तलाश अभी भी की जा रही है। बाघ ने चैन सिंह के भैंस को और दसरू के बैल को मारा। मंगलवार को दोपहर तक दोनों की तलाश में लगा रहा। आसपास ग्रामीणों को अलर्ट किया गया है। एसडीओ ललित दुबे ने बताया कि ग्रामीणों ने सूचना दी कि उमरिया के कंपार्टमेंट क्रमांक 1169 में रामनारायण बैगा के बछड़े का शिकार हुआ है पर किसने किया यह पता नहीं चल पाया है।

ग्रामीण घर से नहीं निकल रहे बाहर
तीन दिन में उमरिया के एक ही कंपार्टमेंट में भैंस व दो मवेशी का शिकार होने से ग्रामीण दहशत में हैं। दिन में भी वे घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। वन विभाग ने उमरिया कंपार्टमेंट सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में सतर्क रहने और समूह में ही बाहर निकलने की मुनादी कराई है ताकि वन्यप्राणी के हमले से बचा जा सके।

वन विभाग ने दी लोगों को समझाइश
मंगलवार को वन विभाग ने बेलगहना और आसपास के ग्रामीणों की बैठक लेकर उन्हें स्थिति से अवगत कराते हुए कहा कि शाम होने के बाद गांव में कोई अपने घर से न निकले। मवेशियों को भी अंदर बांधकर रखें। इसके अलावा दिन में भी समूह में रहकर काम करें और क्षेत्र का भ्रमण करके बाघ व तेंदुए की तलाश करें।

खबरें और भी हैं...