पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • Illegal Plotting At Bandhwapara, Settlement Settled; Due To Arbitrary Construction, The Streets Were So Narrow That Even Ambulances And Fire Brigades Would Not Be Able To Reach Inside.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्राउंड रिपोर्ट:बंधवापारा में अवैध प्लाटिंग, बस्ती बस गई; मनमाने निर्माण से गलियां इतनी सकरी हो गईं कि एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड भी अंदर पहुंच नहीं पाएंगे

बिलासपुर13 दिन पहलेलेखक: सूर्यकान्त चतुर्वेदी
  • कॉपी लिंक

एसईसीएल की इंदिरा विहार ‌विहार कालोनी की बाउंड्री के पीछे सतबहनिया मंदिर से होते हुए जांजी तालाब तक एक समय खेत ही खेत नजर आते थे। अब तालाब के किनारे तक अवैध बस्ती बस गई है। अवैध प्लाटिंग के चलते निर्मित मकानों की संख्या 5-7 हजार से कम नहीं होगी।

अवैध प्लाटिंग कुछ इस कदर चल रही है कि बिल्डर, भू स्वामियों द्वारा कच्ची रोड बनाकर 500 से 700 रुपए वर्गफुट तक में लगातार प्लॉट का विक्रय किया जा रहा है। इन जगहों पर दोमंजिले, तिमंजिले मकान भी बन रहे हैं। निकासी नहीं होने के कारण खाली प्लाट में गंदा पानी भर रहा है। गलियां इतनी सकरी हो गई है कि एम्बुलेंस, फायर बिग्रेड के वाहन अंदर घुस नहीं पाएंगे। वहां रहने वाली महिलाओं ने बताया कि यहां नालियों की तो कभी सफाई होती नहीं। अवैध प्लाटिंग के विरुद्ध चल रही नगर निगम की कार्रवाई महीने भर से बंद हो चुकी है।

अवैध प्लाटिंग में बिल्डरों के साथ पार्षद पति भी शामिल
बंधवापारा क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग मुख्यत: वार्ड क्रमांक 63 अरविंद नगर, 65 संत नामदेव नगर और 66 शिवदुलारे मिश्रा वार्ड में हो रही है। ज्यादातर खेती जमीन डिसमिल और एकड़ के भाव में खरीद खरीद कर बिल्डर, बिचौलिए वर्गफुट में बेच रहे हैं। आरोप है कि एक पार्षद पति खेती जमीन की अवैध प्लाटिंग बाकायदा एग्रीमेंट करके कर रहे हैं। अवैध प्लाट की खरीदी और बिना नक्शा पास कराए निर्माण यदि हो रहे हैं तो वह वार्ड पार्षद, इंजीनियर स्थानीय नेताओं के बिना प्रश्रय के संभव नहीं है। यही बंधवापारा में हो रहा है।

नोटिस देकर भूला निगम, जोन कमिश्नर ने कार्रवाई नहीं की
संत नामदेवनगर वार्ड क्रमांक 65 के पार्षद श्याम साहू का कहना है कि इलाके के गौंटिया, मालगुजार लोगों ने अपनी खेती जमीन पहले एकड़ के भाव पर बेची। अब ढाई लाख रुपए डिसमिल का भाव चल रहा है। नगर निगम को इसकी जानकारी दी गई तो कुछ लोगों को नोटिस दिया गया। इसके बाद मामला आगे नहीं बढ़ पाया। अवैध प्लाटिंग की शिकायत जोन कार्यालय को की गई थी। कोनी जोन कमिश्नर ने मौके की जांच भी की, परंतु पता नहीं क्यों अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

ले आउट, डायवर्सन नहीं, अफसर बोले सर्वे करा रहे
प्रभारी संयुक्त संचालक विनीत नायर के मुताबिक बंधवापारा में बिना ले आउट, डायवर्सन के जमीन बेचने की शिकायतें मिली हैं। इसके विरुद्ध कार्रवाई नगर निगम को करना है, इसलिए उन्हें लिखा जा रहा है। उन्होंने स्वीकार िकया कि बंधवापारा, जांजी तालाब क्षेत्र के आस पास कुछ लोग खेती जमीन पर कच्ची रोड बनाकर प्लाट काट काट कर बेच रहे हैं। एेसे लोगों के पास कालोनाइजर लाइसेंस नहीं है। भवन अधिकारी नीलोत्पल तिवारी का कहना है कि बंधवापारा क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग के विषय में सर्वे कराया जा रहा है। कार्रवाई की जाएगी।

जमीन वहीं खरीदें जो रहने लायक हो: आयुक्त
नगर निगम आयुक्त अजय कुमार त्रिपाठी का कहना है कि निगम की ओर से रजिस्ट्री कार्यालय के बाहर बोर्ड लगवा कर लोगों को जागरुक कर रहे हैं। बोर्ड में साफ लिखा है कि जमीन वहीं खरीदेंल जो रहने लायक हो। इसके साथ ही इसमें ले आउट, डायवर्सन, कालोनाइजर लाइसेंस आदि की तस्दीक करने पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि बंधवापारा में यदि अवैध बसाहट से इमर्जेंसी वाहन अंदर नहीं जा पा रहे हैं, निकासी की समस्या है, तो स्थिति नियंत्रित करने कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें