तेजी से बढ़ रहे अपराध / लाॅकडाउन में छूट के साथ बढ़े अपराध, 20 दिन में 61 से बढ़कर 205 केस

X

  • बढ़ोतरी के मामले में सरकंडा नंबर वन पर, दूसरे नंबर पर सिविल लाइन का नाम, मरपीट के सबसे ज्यादा 121 मामले

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

बिलासपुर. चंद्रकुमार दुबे | जिले में पिछले 20 दिनों में अपराध में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान केवल शहरी क्षेत्र के सात थानों में ही कुल 205 मामले दर्ज किए गए। सर्वाधिक केस सरकंडा थाने में हुए। 20 दिनों में 61 अपराध दर्ज हो चुके हैं। सिविल लाइन में इस अवधि में 35 अपराध हुए। लाॅकडाउन में छूट मिलने के बाद चोरी व मारपीट की घटनाएं बढ़ी हैं। मई में मारपीट की 121 घटनाएं हुई हैं। इनमें जिले में चार हत्याएं भी हो चुकी हैं। लाॅकडाउन के दौरान जिले में आपराधिक घटनाएं न के बराबर रहीं। छूट मिलने व शराब दुकान खुलते ही मारपीट व चोरियां बढ़ गईं। पिछले 10 दिनों के भीतर ही 34 चोरियां हुईं और मारपीट 121 घटनाएं हुईं। लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकान खुलने का साइड इफेक्ट सामने आने लगा है। आपस में मारपीट गाली-गलौज होने लगी है। पुलिस भी मान रही है कि नशे में धुत होकर लोगों ने हंगामा करना शुरू कर दिया है।
पुलिस के लिए रहेगी चुनौती : आने वाले दिनों में पुलिस के लिए चुनौतियां  निरंतर बढ़ेगी। लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद अन्य कार्य क्षेत्र भी पुलिस के सामने होंगे। हो सकता है कि अपराध भी बढ़े। साथ ही पुलिसकर्मियों पर वर्तमान दायित्व के अलावा न्यायालयीन कार्यों का दबाव भी बढ़ेगा।

20 दिनों में सरकंडा व सिविल लाइन में अधिक घटनाएं

अपराध बढ़ने के मामलों में सरकंडा थाने पहले नंबर पर है। यहां एक मई से 20 मई के बीच 61 अपराध दर्ज किए गए जबकि इसी अवधि में सिविल लाइन थाने में 35 केस रजिस्टर्ड हुए। सरकंडा में सबसे अधिक दुष्कर्म की 4 घटनाएं हुईं। चोरी व लूट की वारदातों में भी बढ़ोतरी हुई। 20 दिन में 11 घरों के ताले तोड़े गए। यह आंकड़ा 10 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच काफी कम रहा। मुश्किल से 3 ही चोरियां हुई और मारपीट न के बराबर ही रहीं। पिछले 20 दिन में 34 चोरी व 121 मारपीट की घटनाएं हुईं। पिछले 15 दिनों सभी थानाें में कुल 428 केस दर्ज किए गए। इनमें शहर के ही थानों में 231 का आंकड़ा है। 
अपराध रोकने कार्ययोजना बनाई गई है-एसपी : एसपी प्रशांत अग्रवाल का कहना है कि अपराध रोकने के लिए कार्य योजना बनाई गई है। इसके लिए पुराने अपराधियों और नामी बदमाशों पर निगाह रखी जा रही है। साथ ही शहर की बाहरी और सूनसान रहने वाली कालोनियों में सीसीटीवी कैमरों से निगाह रखी जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना