पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हाईकोर्ट में नियमित सुनवाई शुरू:जजों ने कोट और गाउन के लिए अधिवक्ताओं को टोका

बिलासपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले दिन अधिवक्ताओं ने मामला आगे बढ़ाने का निवेदन किया

हाईकोर्ट में नियमित सुनवाई 6 माह बाद सोमवार से शुरू हो गई। कामकाज शुरू होने पर बड़ी संख्या में अधिवक्ता हाईकोर्ट पहुंचे। कोरोना के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सुनवाई में शामिल हुए। हालांकि पहले दिन बड़ी संख्या में अधिवक्ताओं ने मामला आगे बढ़ाने का निवेदन किया। इस दौरान जजों ने उपस्थित अधिवक्ताओं को सिर्फ शर्ट-पैंट और बैंड लगाकर आने पर आपत्ति की। विभिन्न पीठों ने अधिवक्ताओं को इसके लिए टोका।

हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने आदेश जारी कर हाईकोर्ट में नियमित सुनवाई किए जाने की जानकारी दी। इस आदेश में हाईकोर्ट आने और सुनवाई में भाग लेने वाले अधिवक्ताओं के लिए कोरोना दिशा निर्देश का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। सोमवार को पहले दिन नियमों का पालन करते हुए अधिवक्ताओं ने विभिन्न पीठों में चल रही सुनवाई में भाग लिया। लंबे समय बाद सुनवाई शुरू होने से अधिवक्ता राहत महसूस कर रहे हैं। वजह कई बेंच सिर्फ फ्रेश मैटर सुन रहे थे, अब अधिवक्ता लंबे समय से लंबित मामलों को मेंशन कर सुनवाई करा सकते हैं। वहीं वीडियो कांफ्रेंसिंग से होने वाली सुनवाई जिसमें कभी जज की आवाज अधिवक्ता को तो कभी अधिवक्ता की आवाज जज तक नहीं पहुंचने के झंझट से फिलहाल छुटकारा मिल गया है।

हालांकि नियमों के मुताबिक अदालत परिसर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को सोशल डिस्टेंसिंग मानदंडों और अन्य सुरक्षा प्रोटोकॉल जैसे मास्क पहनना, स्वच्छता आदि का कड़ाई से पालन करना होगा। यह नियम पक्षकारों और अधिवक्ताओं पर भी लागू होगा। इसमें किसी भी उल्लंघन के परिणामस्वरूप भविष्य में प्रवेश से इनकार किया जा सकता है। साथ ही दंडात्मक कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। केवल उन्हीं अधिवक्ताओं को अनुमति दी जाएगी जिनके मामले सूचीबद्ध हैं।

खबरें और भी हैं...