पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन का बड़ा फैसला:कार्तिक पूर्णिमा पर कपालमोचन के सरोवर रहेंगे खाली, सफाई जारी

जठलाना6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

काेरोना संक्रमण के चलते इस बार प्रशासन ने कपालमोचन में कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाले पांच दिवसीय राज्यस्तरीय मेले को स्थगित कर दिया है। प्रशासन ने यहां के पवित्र तीर्थ स्थलों की सफाई करानी शुरू कर दी है। इससे प्रशासन को दो फायदे होंगे। एक तो अन्य राज्यों से सरोवरों में स्नान के लिए आने वाले यात्रियों पर रोक लगेगी। दूसरे तीर्थस्थल की सफाई भी हो जाएगी। बता दें कि प्रशासन मेले से पूर्व हर साल यहां स्थित तीनों सरोवरों की सफाई कराता है।

ऐतिहासिक तीर्थ स्थल कपालमोचन के तीनों सरोवरों व आसपास के क्षेत्र की सफाई का जिम्मा बीडीपीओ को सौंपा है। इसके पीछे प्रशासन की मंशा यहां साफ सफाई कराना व कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सरोवरों को खाली रखना है। स्थानीय श्रद्धालुओं के अलावा पंजाब व अन्य प्रदेशों से लोग यहां पंचभीखी स्नान के लिए आते हैं। दीवाली के बाद से ही दूर दराज के श्रद्धालु यहां स्नान के लिए आना शुरू हो जाते थे। श्रद्धालुओं की आवाजाही पर रोक लगाने के लिए प्रशासन ने इन सरोवरों को सफाई के बहाने खाली रखने का निर्णय लिया है।

प्रशासन के आदेशों की अनुपालना में बीडीपीओ बिलासपुर बलराम गुप्ता की देखेरख में सूरजकुंड सरेावर, कपालमोचन सरोवर व ऋणमोचन सरोवर का गंदा पानी निकाल कर सफाई कराई जा रही है। बीडीपीओ बलराम गुप्ता ने बताया कि ऋणमोचन सरोवर की सफाई करा दी गई है। अन्य दो सरोवरों की सफाई का काम शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। पहले चरण में सरोवरों की सफाई कराई जाएगी। इसके बाद पूरे क्षेत्र की सफाई की जाएगी।

उनका कहना है कि कपालमोचन क्षेत्र में श्रद्धालुओं के आगमन पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। कपालमोचन स्थित मंदिरों, धर्मशालाओं, स्कूल संचालकों व सामाजिक संस्थाओं के संचालकों को आदेश दे दिए हैं कि उनके यहां हर वर्ष मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को फोन के माध्यम से मेला स्थगित होने की सूचना अवश्य दें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें