एंटीजन टेस्ट में गड़बड़ी:लक्षण होने के बाद भी कोविड रिपोर्ट निगेटिव‎, 5 दिन में ऑस्कर से 16067 जांच में 45 व‎ बायोसेंसर में 1025 में 265 संक्रमित मिले‎

बिलासपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में एंटीजन कोरोना टेस्ट की गड़बड़ी में अभी तक सुधार नहीं हो सका है। कोविड के लक्षण होने के बाद भी ऑस्कर मेडिकेयर किट में रिपोर्ट निगेटिव आ रही है। इसी कारण पिछले तीन दिन से जिले में कोरोना के मामले घटे हैं। जांच में सही परिणाम नहीं आने के कारण सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित संक्रमितों की पहचान नहीं हो पा रही है। ऐसे में संक्रमण फैलने की आशंका और बढ़ गई है।

जबकि निजी अस्पताल और निजी लैब में एंटीजन जांच के परिणाम संतोषजनक आ रहे हैं। सिर्फ सरकारी सेंटरों पर ही ऑस्कर किट के परिणाम निगेटिव आ रहे हैं। पिछले पांच दिन में जिले के सरकारी सेंटरों पर 17 हजार 92 लोगों की एंटीजन जांच हुई, इसमें 1.80% यानी सिर्फ 309 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें भी 6% यानी 1025 टेस्ट एसडी बायोसेंसर किट से किए गए और 264 लोग संक्रमित पाए गए। 16067 लोगों की जांच ऑस्कर किट में हुई और सिर्फ 0.28% यानी 45 लोग पॉजिटिव आए हैं। जबकि निजी सेंटरों पर 14 से 18 जनवरी यानी पिछले पांच दिन में 347 एंटीजन टेस्ट किए गए। 30.25 फीसदी यानी 105 लोग पॉजिटिव आए। एक ही तरह के टेस्ट के अलग परिणाम आने के बाद लोगों में भी संदेह पैदा हो गया है। लोग कहने लगे हैं कि एसडी-बायोसेंसर किट से जांच कीजिएगा, लेकिन किट नहीं होने के कारण मजबूरन स्वास्थ्य कर्मियों को उन्हें या तो मना करना पड़ा या फिर ऑस्कर किट से टेस्ट करना पड़ रहा।

इमरजेंसी में ही निकाल रहे एसडी बायोसेंसर किट
दैनिक भास्कर रिपोर्टर ने शहर के एक सेंटर पर जाकर मुआयना किया। वहां के रजिस्टर को देखा तो पता चला कि ऑस्कर एंटीजन किट से 162 टेस्ट में सिर्फ दो पॉजिटिव थे। एसडी बायोसेंटर की जांच में 50 में 24 लोग संक्रमित थे। लेकिन कर्मचारी बायासेंसर से उन लोगों की जांच करते हैं जिन्हें लक्षण ज्यादा हैं।

सीजीएमएससी को सूचना भेज दी गई है
सीजीएमएससी के अधिकारियों को जानकारी दे दी गई है। उम्मीद है कि जल्द ही ऑस्कर की जगह दूसरी कंपनी की किट दी जाएगी। ताकि एंटीजन जांच के परिणाम संतोषजनक आएं।
-डॉ. प्रमोद महाजन, सीएमएचओ

खबरें और भी हैं...