पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:स्कूल खुलने में देर, इसलिए घर पहुंचेगी ड्रेस

बिलासपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीईओ, संकुल समन्वयक और शिक्षक को दी जिम्मेदारी, 14 अगस्त तक बांटे ड्रेस
Advertisement
Advertisement

सत्यवीर सिंह कुशवाह | कोरोना संकट के कारण प्रदेश में अभी तक स्कूल खुलने की तारीख तय नहीं हो सकी है। बढ़ते संक्रमण के कारण हर बार स्कूल खुलने की तारीख बढ़ जाती है। बावजूद इसके शिक्षा विभाग बच्चों के हित में फैसला ले रहा है। शुक्रवार को डीपीआई ने आदेश जारी कर बताया है कि 14 अगस्त तक पहली से आठवीं तक के बच्चों को ड्रेस वितरण अनिवार्य है। इसके लिए बिलासपुर शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। विकासखंड स्तर पर यह जिम्मेदारी बीईओ और संकुल समन्वयक के साथ शिक्षकों को सौंपी गई है। शिक्षा विभाग के अफसरों ने बताया कि 14 अगस्त से पहले जिले में सभी बच्चों के घर ड्रेस पहुंच जाएंगी।

ये है अवर सचिव का आदेश
स्कूल शिक्षा विभाग के अवर सचिव ने 30 जुलाई को प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए प्रवेश प्रक्रिया संबंधी आदेश जारी किया है। इस आदेश में स्पष्ट उल्लेख है कि जब तक सभी छात्र-छात्राओं का स्कूलों में प्रवेश होना सुनिश्चित नहीं हो जाता, तब तक उन्हें सरकार द्वारा संचालित की जा रहीं योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा। आदेश में यह भी लिखा है कि प्रवेश की प्रक्रिया 15 अगस्त तक पूरी की जाए। हालांकि जिला शिक्षाधिकारी ने कक्षा 11 को छोड़कर अन्य कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया 20 अगस्त तक पूरी करने की बात कही थी।

प्रतिदिन होगी माॅनिटरिंग: सरकारी योजनाओं का लाभ बच्चों तक पहुंच सके इसके लिए शिक्षा विभाग ने एक टीम तैयार कर दी है। जिसकी मानिटरिंग प्रतिदिन की जाएगी। संकुल व विकासखंड स्तर पर ड्रेस देने का काम छत्तीसगढ़ हाथकरघा संघ द्वारा किया जाता है। इस संघ से मिली हुई ड्रेस को ही वितरित करने के आदेश दिए गए हैं। लॉकडाउन अगर नहीं बढ़ता तो बच्चों तक ड्रेस पहुंच गई होती।

अब क्या आदेश
लोक शिक्षण संचालनालय के संचालक ने 31 जुलाई को आदेश पारित किया है कि कक्षा 1 से लेकर 8 तक के छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क ड्रेस वितरण का काम 14 अगस्त तक घर-घर जाकर अनिवार्य रूप से पूरा कर लिया जाए। सवाल यह उठ खड़ा हो रहा है कि जब स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया ही 15 अगस्त और जिला शिक्षाधिकारी के मुताबिक 20 अगस्त तक पूरी होनी है तो फिर ड्रेस 14 अगस्त तक कैसे वितरित हो पाएंगी?

अभी तो ड्रेस मिली ही नहीं हैं
हमारे जिले को तो अभी वितरित करने के लिए ड्रेस मिली ही नहीं है। जब ड्रेस मिलेगी तो उसे 15 दिन के अंदर वितरित किया जाएगा। शासन यह बात अलग है कि अभी तक स्कूल खुलने की तारीख व कितने स्टूडेंट्स का प्रवेश हुआ यह तय नहीं हो पाया है। देखते हैं क्या स्थिति बनती है?
-अशोक भार्गव, जिला शिक्षाधिकारी, बिलासपुर

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement