पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:जीवन ही नहीं बदला; रसोई का खर्च भी बढ़ा, तेल, आटा ही नहीं चावल भी महंगा

बिलासपुर9 दिन पहलेलेखक: सुनील शर्मा
  • कॉपी लिंक
  • पिछले साल खाने का तेल 100 रुपए लीटर था वह 135-140 रुपए में मिल रहा, शक्कर, आलू, प्याज को छोड़कर खाने-पीने की हर सामग्री की कीमत बढ़ चुकी है

कोरोना को एक साल हो गए। कोरोना ने लोगों के जीवन में ही बदलाव नहीं लाया, रसोई का खर्च भी बढ़ा दिया है। बीते वर्ष मार्च-अप्रैल में खाने-पीने की सामग्रियों की जो कीमतें थी, उनमें एक-दो चीजों को छोड़कर सभी की कीमतें बढ़ गई है। हद तो ये है कि धान का कटोरा कहे जाने वाले छत्तीसगढ़ में एचएमटी चावल 40 से बढ़कर 45 रुपए किलो हो गया है।

पिछले साल जो आटा 32 रुपए में अच्छी क्वालिटी का मिलता था, वह 35 से 36 रुपए हो चुका है। सूरजमुखी का तेल प्रति लीटर 55 रुपए बढ़ गया है। खाने का तेल, चायपत्ती, लहसुन, दाल, सहित खाने-पीने की अधिकांश चीजों की कीमतें बढ़ गई हैं। हालांकि आलू और प्याज की कीमत जरूर पिछले साल की तुलना में कम है। इस तरह लगभग हर घर में 1000 से 1500 रुपए महीने का बजट बढ़ गया है। मार्च-अप्रैल 2020 में जो अरहर दाल 100 रुपए किलो में मिलता था, वह 110 रुपए और कहीं-कहीं उससे ज्यादा में भी मिल रहा है।

अरहर दाल के साथ ही उड़द, मसूर, मटर दाल सभी की कीमत पहले की तुलना में 10 से 15 रुपए प्रति किलो बढ़ गई है। ब्रांडेड कंपनियों की चायपत्ती की कीमत ज्यादा बढ़ी है। इसमें प्रति पाव 10 से 15 रुपए की वृद्धि हुई है। लो क्वालिटी की चायपत्ती की कीमत कम बढ़ी है। ब्रांडेड कंपनी का आटा (पांच किलो वाला) कोरोना के पहले 160 रुपए में मिल रहा था, वह बढ़कर 180 रुपए हो गया है। खाने का कोई भी तेल 135 रुपए लीटर से कम नहीं है जबकि कोरोना के पहले यह 85 से 90 रुपए तक में मिल जा रहा था।

थोक में ही कीमत ज्यादा, ग्राहक हो रहे नाराज
चिल्हर विक्रेता राहुल ने बताया कि थोक में ही अधिक कीमत है इसलिए उन्हें भी बेचना पड़ता है। ग्राहक नाराज होते हैं। उन्हें समझाना पड़ता है। मंगला के थोक विक्रेता राजेश साहू का कहना है कि फसल खराब होने की वजह से कीमत बढ़ी।

टिफिन, भोजनालय में भी थालियां महंगी
बीते एक साल में टिफिन सेवा और भोजनालयों में भी थालियां महंगी हो चुकी है। सामान्य टिफिन जो 2200 से 2400 रुपए था, वह 2800 से 3000 रुपए कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें