मौसम का हाल:मानसून लौटा, तापमान गिरेगा, रात का पारा लुढ़कने के बाद फिर बढ़ा

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरुवार को न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री दर्ज हुआ, आगे और बढ़ेगा

मानसून की वापसी के बाद अब ठंड पड़ने की उम्मीद जग गई है। हालांकि अभी तापमान में मामूली गिरावट ही होगी। ज्यादा ठंड नवंबर में पड़ेगी। पर अक्टूबर में हल्की-फुल्की शुरूआत हो जाएगी। अभी चक्रवात के असर से छिटपुट बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। शहर में रात के तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 22 डिग्री के नीचे जाने के बाद फिर से बढ़ गया है। गुरुवार को यह 23.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ।

अक्टूबर के 14 दिन गुजर चुके हैं लेकिन अब तक ऐसा महसूस नहीं हुआ है कि ठंड का मौसम आ चुका है। वह इसलिए क्योंकि रात का पारा अभी भी 22 से 23 डिग्री दर्ज हो रहा है। इस बार मानसून 10 जून को आया और उसकी वापसी अब जाकर हुई है। यानी दूसरे सप्ताह में मानसून लौटा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई चुकी है। मानसून की विदाई बुधवार को हुई। मानसून में देर की वजह से अक्टूबर का पहला सप्ताह पिछले दो वर्षों के मौसम से अलग रहा।

पिछले दो वर्षों में अक्टूबर के पहले सप्ताह में शहर का अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज नहीं हुआ था। लेकिन 4 अक्टूबर को शहर का अधिकतम तापमान 35 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। यह एक अक्टूबर से ही बढ़ता रहा। इधर गुरुवार को शहर का मौसम सामान्य रहा। अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री दर्ज हुआ। एक दिन पहले शहर का अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री था। अधिकतम तापमान में एक डिग्री से ज्यादा की गिरावट आई। न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री रहा। हालांकि पिछली दो रात पारा 22 डिग्री के नीचे दर्ज हुआ था। अक्टूबर के 14 दिनों में केवल 5,10,12,13 व 14 अक्टूबर को छोड़कर बाकी दिन शहर का तापमान प्रदेश में सबसे ज्यादा रहा।

चक्रवात का असर, गिर सकता है पारा
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक एक निम्न दाब का क्षेत्र मध्य बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग और उससे लगे क्षेत्र में स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ते हुए अगले 24 घंटे में दक्षिणी ओडिशा उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर पहुंचने की संभावना है। 15 अक्टूबर को कुछ स्थानों पर प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। अधिकतम तापमान में गिरावट संभावित है।

खबरें और भी हैं...