कोरोना संक्रमण:प्रदेश में सबसे ज्यादा एक्टिव मरीज बिलासपुर में, 10 जिले ऐसे जहां एक्टिव केस पांच से कम

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना: न्यायधानी में 43 तो रायपुर में 26 हैं एक्टिव मरीज, कोरबा और जांजगीर में 23

कोरोना के केस सभी जगह कम हुए हैं लेकिन बिलासपुर एक्टिव मरीजों के मामले में छत्तीसगढ़ में अव्वल है। रायपुर, दुर्ग, रायगढ़ और राजनांदगांव से भी ज्यादा भी ज्यादा संक्रमण जिले में है। वर्तमान में 43 मरीज कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। पांच मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं अन्य सभी का घर पर इलाज चल रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक एक्टिव केस के मामले में रायपुर राज्य के 28 जिलों में दूसरे नंबर पर है। राजधानी में 26 एक्टिव केस हैं। तीसरे नंबर पर जांजगीर और चौथे नंबर पर कोरबा है। दोनों जिलों में 23-23 एक्टिव मरीज हैं। राहत की बात यह है कि राज्य के 10 जिलों तो ऐसे हैं जहां एक्टिव केस की संख्या 5 से कम है। दो जिलों नारायणपुर और कबीरधाम में एक भी केस नहीं हैं। बिलासपुर में एक्टिव केस क्यों अधिक हैं? इस सवाल पर सीएमएचओ डॉक्टर प्रमोद महाजन ने कहा कि यहां से दूसरे राज्य और अन्य जिलों में लोगों का आना-जाना अधिक है। स्टेशन और एयरपोर्ट पर हो रही जांच में लोग संक्रमित निकल रहे हैं। इसलिए अन्य जिलों से थोड़ी ज्यादा एक्टिव केस हैं। हालांकि स्थिति पूरी तरह कंट्रोल में है। पिछले दो महीने से किसी की मृत्यु नहीं हुई।

26 मार्च को पहला मरीज अब तक 65163 केस
बिलासपुर में 26 मार्च 2020 को पहला केस मिला। रामा लाइन सिटी में रहने वाली 62 साल की बुजुर्ग कोरोना की चपेट में आईं। इसके बाद 54 दिन राहत रही और फिर 19 मई 2020 को एक साथ पांच लोग कोरोना पॉजिटिव आए। फिर आंकड़े बढ़ते गए। अब तक 65163 लोग कोविड की चपेट में आ चुके हैं। वर्तमान में 43 एक्टिव केस हैं।

इन जिलों में पांच से कम एक्टिव मरीज
नारायणपुर और कबीरधाम वर्तमान में कोरोना से मुक्त हो चुका है। दोनों जिलों में एक भी एक्टिव केस नहीं हैं। इसके अलावा गौरेला-पेंड्र मरवाही, बीजापुर, गरियाबंद, बलरामपुर, बस्तर, सरगुजा, सूरजपुर और कोरिया में एक्टिव मरीजों की संख्या पांच से कम है।

खबरें और भी हैं...