पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:आठ डिग्री घटकर 10 पर पहुंचा रात का पारा, दिनभर ठंडी हवा चली, तापमान में और गिरावट की संभावना

बिलासपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ पर ठंड ने लोगों को परेशान किए रखा

गुरुवार की रात को पारा 18 डिग्री था जो शुक्रवार की रात को लुढ़ककर 10 डिग्री हो गया। जनवरी में तीसरी बार पारा इतना कम रिकॉर्ड हुआ। यहीं वजह है कि शनिवार को लगभग पूरे दिन ही लोग ठंड से ठिठुरते रहे। हालांकि अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ पर फिर भी मौसम का असर दिखाई दिया। जनवरी खत्म होने में अब केवल एक दिन बचा है। यानी ठंड का प्रमुख माह समाप्ति की ओर है। इस बार जनवरी ठंड की बजाय गर्मी के नाम से चर्चा में रहा। दो बार तो अधिकतम तापमान 33 डिग्री को पार कर गया लेकिन ओडिसा के ऊपर बने प्रति चक्रवात के असर से नमी आई। उत्तरी पश्चिमी हवाएं इन नमी युक्त हवाओं से मिली जिससे बादल बने और गुरुवार की रात तीन बजे और शुक्रवार को सुबह सात व दस बजे बारिश हुई। इसके बाद अधिकांश इलाकों में धुंध छाया रहा। इसके बाद अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री दर्ज हुआ जो कि सामान्य से पांच डिग्री कम रहा। रात में पारा सामान्य से चार डिग्री कम होकर 10 डिग्री दर्ज हुआ। इससे पहले 14 जनवरी मकर संक्राति को पारा 9 डिग्री और 16 जनवरी को 9.4 डिग्री दर्ज हुआ था। शनिवार का मौसम अलग रहा। आसमान में बादल नजर नहीं आए। वहीं बादलों के छंटते ही कड़ाके की ठंड पड़ी। सुबह मॉर्निंग वॉक करने वालों से लेकर सुबह 10.30 बजे काम पर जाने वाले और दोपहर में लंच में आने वालों को भी ठंड महसूस होती रही। ज्यादातर लोग स्वेटर-जैकेट में दिखे। तेज धूप निकलने के बाद ठंड ने लोगों को परेशान किए रखा। पूरे दिन मौसम ही चर्चा के केंद्र में रहा। शाम के बाद रात में भी अच्छी ठंड महसूस हुई।

उत्तरी भाग में कोहरा छाने की संभावना
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि उत्तर से ठंडी और शुष्क हवा आने के कारण मध्य व उत्तर छत्तीसगढ़ में न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री गिरावट हुई। अगले 24 घंटे में प्रदेश में न्यूनतम तापमान में और गिरावट की संभावना है। प्रदेश के उत्तरी भाग में हल्का कोहरा छाने की संभावना है। इसी क्षेत्र में एक दो पैकेट में शीतलहर चलने की संभावना है। प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें