पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यापार विहार स्मार्ट रोड:आधी रात बिना पेवर मशीन के कांक्रीटीकरण पर ठेकेदार को नोटिस

बिलासपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 25.55 करोड़ के 2.70 किलोमीटर रोड निर्माण की डेड लाइन गुजरी, एक्सटेंशन के बावजूद काम अधूरा, स्मार्ट सिटी प्रबंधन ने गुणवत्ताहीन कार्य पर मांगा जवाब

व्यापार विहार स्मार्ट रोड के एक हिस्से में आधी रात बिना कंसल्टेंट को सूचित किए मानक प्रक्रिया का उल्लंघन करते हुए बगैर पेवर मशीन के गुणवत्ताहीन कांक्रीटीकरण करने पर ठेकेदार को नोटिस दिया गया है। बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने महाराणा प्रताप चौक से तारबाहर तक व्यापार विहार रोड को स्मार्ट रोड घोषित करते हुए 2.70 किलोमीटर कांक्रीट रोड के निर्माण के लिए 25.55 करोड़ का ठेका कल्याण टोल इंदौर को दिया है।

वर्क आर्डर के मुताबिक 2 अक्टूबर 2020 तक कार्य पूर्ण हो जाना था। समय पर कार्य पूर्ण नहीं होने पर उसे अप्रैल तक का एक्सटेंशन दिया गया। बताया जाता है कि ठेकेदार ने नोटिस का तो जवाब नहीं दिया परंतु अधूरे कार्य को पूर्ण करने के लिए चार महीने का समय और मांगा है। अधूरे कार्य के कारण भारतीय नगर चौक पर आवागमन में बार बार जाम की नौबत रहती है। वहीं कार्य में लेटलतीफी के चलते नागरिकों की परेशानियां बढ़ती ही जा रही हैं। दुकान के सामने नाले पर स्लैब का कार्य अधूरा होने, निकासी ठप होने को लेकर व्यापारियों ने निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराने निगम प्रशासन को कई ज्ञापन भेजे। पार्षद रामा बघेल का आरोप है कि मौके पर लापरवाहीपूर्ण कार्य चल रहा है। जिससे कभी पाइप लाइन तो कभी केबल कट रहे हैं। नागरिकों की परेशानियों को दूर करने कोई कार्य नहीं हो रहा है। यह स्थिति बगैर मानिटरिंग के कार्य कराने के कारण निर्मित हुई है।

मिट्टी के ढेर से परेशानी धूल, निकासी की समस्या
प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट पीडब्ल्यूसी ने ठेकेदार के घटिया कार्य पर आपत्ति की है। इसी आधार पर स्मार्ट सिटी की ओर से ठेकेदार से जवाब तलब किया गया। नोटिस में मिट्टी के ढेर नहीं उठवाने से आवागमन में हो रही बाधा, पानी का छिड़काव नहीं होने से धूल, नाले के अधूरे कार्य के चलते निकासी ठप होने जैसी आम समस्याओं का जिक्र करते हुए गुणवत्ताहीन पर आपत्ति जताई है।

बिना इंजीनियर के हो रहा निर्माण
निर्माण के दौरान पेवर मशीन की अनुपलब्धता, आपरेटर की नियुक्ति नहीं करने, निर्माण स्थल पर साइट इंजीनियर उपलब्ध नहीं होने के कारण कार्य की गुणवत्ता प्रभावित होने पर एतराज किया गया है। स्मार्ट रोड के दोनों किनारे नाले के ऊपर प्रीकास्ट स्लैब ढालने का कार्य नहीं किया गया है। कार्य के प्रति लापरवाही, लक्ष्यवार वास्तविक कार्य की जानकारी नहीं देने से ठेके की शर्तों का उल्लंघन माना गया है।

शर्तों के उल्लंघन पर पेनाल्टी लगाई जाएगी
स्मार्ट सिटी के प्रबंधक पीके पंचायती ने कहा है कि ठेके की शर्तों का उल्लंघन करने, नोटिस का जवाब नहीं देने पर ठेकेदार पर पेनाल्टी लगाई जा सकती है। भारतीयनगर चौक पर कांक्रीटीकरण, प्रीकास्ट स्लैब आदि के कार्य अधूरे हैं, जिससे स्मार्ट रोड का कार्य अधूरा है। ठेकेदार का भुगतान रोक दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें