पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धान खरीदी:अभी चाहिए 1 करोड़ बारदाना, कम रेट मिलने से राशन दुकानदार देने से कतरा रहे

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब तक दुकानों से 4 लाख तो मिलरों से मिले 11 लाख जूट के बोरे

इस बार 50 लाख क्विंटल धान खरीदी का अनुमान है। इसे खरीदने के लिए एक करोड़ 20 लाख से ज्यादा बारदाने की जरूरत पड़ेगी पर अब तक 15 लाख बारदाना का ही इंतजाम शासकीय उचित मूल्य दुकानों व राइस मिलरों से हो सका है। खरीदी शुरू होने के पहले 1 करोड़ 5 लाख बारदाने चाहिए पर शासकीय उचित मूल्य दुकानों के संचालक बारदाना देने में आनाकानी कर रहे हैं। उन्हें मार्केट में बारदाना नहीं बेचने के सख्त निर्देश हैं। इसके बावजूद उनके बारदाना मार्केट में बेचने की खबरें आ रही हैं। दरअसल मार्केट में पुराना बारदाना 25 से 26 रुपए में बिक रहा है जबकि शासन के द्वारा 15 रुपए में ही खरीदा जा रहा है यानी हर बार दाने में 10-11 रुपए का नुकसान होने की वजह से दुकान संचालक बारदाना देने में टालमटोल कर रहे हैं। हालांकि 4 लाख बारदानों का इंतजाम उन्हीं से किया गया है। पिछले कुछ वर्षों से हर साल खरीदी का आंकड़ा बढ़ रहा है। ऐसे में ज्यादा खरीदी का अनुमान है। एक बारदाना में 40 किलोग्राम धान आता है, ऐसे में हर क्विंटल में औसत ढाई बारदाना चाहिए। पिछले साल 48 लाख 28 हजार 29 क्विंटल से धान खरीदा गया। इस बार 50 लाख क्विंटल तो खरीदा ही जाएगा। खेतों में इन दिनों धान की फसल लहलहा रही है। कृषि अधिकारियों के मुताबिक 20 दिनों में अर्ली वेरायटी की धान पक जाएगी। उसके बाद पंद्रह से बीस दिनों में लेट वेरायटी की धान पक जाएगी। धान की कटाई और मिसाई के बाद उन्हें खरीदी केंद्रों में बेचने के लिए किसान तैयारी करेंगे। किसानों को बारदाना तो नहीं दिया जाता लेकिन उनका धान रखने के लिए समितियों को बारदाना उपलब्ध कराना होता है। इधर अब तक धान खरीदी कब से होगी, इसे लेकर कोई निर्णय नहीं हो सका है। इसके लिए समिति की राज्य स्तर पर बैठक होनी है और उसके बाद ही इस संबंध में निर्णय होगा। बताया जा रहा है कि कोरोना का संकट जूट उद्योगों पर भी पड़ा है। जूट उद्योगों पर कोरोना का असर होने से कम बारदाना ही मिलेगा। पिछले साल की तरह 60 फीसदी आ पाएंगे यह मुश्किल है।

बारदाना नहीं देंगे तो कार्रवाई
"जो राशन दुकान संचालक बारदाना नहीं देंगे और बाजार में बेचेंगे। उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। इस संबंध में उन्हें पहले ही बताया जा चुका है। हम संचालकों से लगातार संपर्क में हैं। जल्द से जल्द लक्ष्य पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।"
-एच. मसीह, खाद्य नियंत्रक, बिलासपुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें