सीयू प्रवेश परीक्षा फेल!:पूर्णांक से ज्यादा नंबर कैसे कुछ को जीरो, बाकी नकलची?

बिलासपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीयू के छात्रों ने कहा उत्तर सही देने पर नंबर नहीं मिला, आंसर की जारी करें

गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने इस सत्र में छात्रों का एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा दी थी। इसका रिजल्ट बुधवार को यूनिवर्सिटी ने जारी किया। इसमें अधिकांश छात्र यूएफएम (नकल करने के कारण रिजल्ट रूका) आए हैं। वहीं कुछ छात्रों को जीरो नंबर मिले हैं। वहीं कुछ ऐसे छात्र भी हैं, जिनका पूर्णांक से ज्यादा अंक मिले हैं। अब ऐसे में छात्र परेशान रहे, क्योंकि यूनिवर्सिटी ने देर रात तक मेरिट लिस्ट तक जारी नहीं कर पाई थी। वहीं विभागों के कटऑफ को लेकर छात्र परेशान रहे।

गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी ने इस सत्र में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा कार्य टेंडर कर एजेंसी को दे दिया है। अब ऐसे में एजेंसी ने फार्म भरवाया। जिस विभाग में सीट नहीं थी, उसमें भी एजेंसी ने फार्म भरवा लिए। जिसका पैसा अभी तक छात्रों को वापस नहीं हुआ है। इसके बाद छात्रों की मॉक टेस्ट ली। इसमें भी छात्र परेशान रहे। कई छात्रों का लॉगिन ही नहीं हुआ। ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में भी छात्रों के साथ ऐसे ही हुआ। ऐसे में 18 हजार 471 छात्रों में से किसी तरह 16 हजार 663 छात्रों प्रवेश परीक्षा दी। 1808 छात्र अनुपस्थित रहे। बुधवार को यूनिवर्सिटी 5 बजे के बाद रिजल्ट जारी करनी थी। रात 7.30 बजे यूनिवर्सिटी ने रिजल्ट जारी किया। जब रिजल्ट आना शुरू हुआ तो अधिकांश छात्र यूएफएम आए। जिन छात्रों का रिजल्ट आया, उनका कहना था कि पेपर बहुत ही अच्छा हुआ था, उसे चेक भी किए थे, इसके बावजूद कम नंबर मिले हैं। यूनिवर्सिटी गलत रिजल्ट जारी की है। यूनिवर्सिटी आंसर-की जारी करे। पीएचडी के छात्र भी रिजल्ट से असंतुष्ट रहे।

आज से छात्रों का करना होगा दस्तावेज अपडेट
यूनिवर्सिटी ने आगे की प्रक्रिया का शेड्यूल जारी किया है। इसमें 7 से 10 अक्टूबर तक छात्रों को दस्तावेजों को ऑनलाइन अपडेट करना है। 11 से 12 अक्टूबर तक छात्रों के पाठ्यक्रम के अनुसार मेरिट लिस्ट के आधार पर दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 13 को छात्रों को मेल के माध्यम से सूचना व फीस पटाने की तारीख बताई जाएगी। पहले मेरिट लिस्ट के छात्रों को 14 से 16 अक्टूबर तक शुल्क जमा करना है। 18 को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी। दस्तावेजों का सत्यापन व छात्रों को सूचना दी जाएगी। 19 से 21 अक्टूबर को दूसरी सूची के छात्रों को शुल्क जमा करना होगा। 23 को तीसरी मेरिट लिस्ट, दस्तावेजों का सत्यापन व छात्रों को सूचना दी जाएगी। 24 से 26 अक्टूबर तक तीसरी लिस्ट के छात्रों को शुल्क पटाना होगा।

खबरें और भी हैं...