पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नहर परियोजना:अहिरन-खूंटाघाट योजना, ओडिशा की आपत्ति से शहर को पानी सप्लाई में बाधा

बिलासपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

खारुन नदी पर प्रस्तावित 796 करोड़ की लागत वाले अहिरन खूंटाघाट लिंक नहर परियोजना के प्रस्ताव पर पड़ोसी ओडिशा राज्य की सरकार की आपत्ति का ग्रहण लग गया है। यह महत्वाकांक्षी परियोजना शहरवासियों को खूंटाघाट से बारहों महीने पेयजल की सप्लाई की योजना के खास मकसद से बनाई गई।

चूंकि खूंटाघाट बांध पूरी तरह भर नहीं पा रहा था, इसलिए बांध को हर साल लबालब करने के लिए अहिरन में बांध बनाकर वहां से पाइप लाइन के जरिए पानी लाने की योजना बनाई गई। जाहिर है कि अमृत मिशन योजना का सारा दारोमदार अहिरन खूंटाघाट लिंक नहर परियोजना पर है। यदि यह योजना प्रभावित हुई तो शहरवासियों को खूंटाघाट बांध से पानी सप्लाई की योजना पर भी असर पड़ेगा। खूंटाघाट से बिरकोना में पानी लाकर, उसे उपचारित कर शहर में सप्लाई के लिए 301 करोड़ की अमृत मिशन योजना इसी प्रत्याशा में तैयार की गई कि अहिरन लिंक नहर परियोजना से खूंटाघाट को आवश्यक पानी की सप्लाई हो जाएगी। अमृत मिशन योजना का काम अक्टूबर 2017 से शुरू हो चुका है, परंतु 4 साल बाद भी जल संसाधन विभाग की योजना को स्वीकृति नहीं मिल पाई है।

अहिरन का प्रस्ताव केंद्रीय जल आयोग के पास पेंडिंग
अहिरन खूंटाघाट लिंक नहर परियोजना का प्रस्ताव केंद्रीय जल आयोग के पास विचाराधीन है। देश भर की वृहद एवं मध्यम सिंचाई परियोजनाओं के लिए आयोग की एप्राइजल कमेटी की स्वीकृति आवश्यक है। ओडिशा सरकार ने परियोजना पर यह कहते हुए आपत्ति की है कि इससे हीराकुंड बांध को उपयुक्त पानी मिलने में बाधा पहुंचेगी। उड़ीसा सरकार ने रायगढ़ और कलमा सहित छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर निर्मित 6 बैराज पर भी आपत्ति की है। महानदी जल बंटवारे को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस खानविलकर की अध्यक्षता में ट्रिब्यूनल का गठन किया है, जिसकी सुनवाई 11 अप्रैल को होगी।
-रामास्वामी नायडू, अधीक्षण अिभयंता जल संसाधन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें