पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम अपडेट:नौतपा के छठवें दिन तेज अंधड़ के साथ हुई बारिश, टूटी पेड़ों की टहनियां

बिलासपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रविवार को दोपहर में हुई तेज बारिश से ऐसा नहीं लगा कि नौतपा चल रहा है। ये तस्वीर नेहरू चौक की है। - Dainik Bhaskar
रविवार को दोपहर में हुई तेज बारिश से ऐसा नहीं लगा कि नौतपा चल रहा है। ये तस्वीर नेहरू चौक की है।
  • 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा, 1.2 मिमी हुई वर्षा, आज एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना

नौतपा के छठवें दिन मौसम का अलग ही रूप देखने को मिला। दोपहर में तेज अंधड़ के साथ शहर के कई इलाकों में बारिश हुई और इसकी वजह से कहीं-कहीं पेड़ों की टहनियां भी टूट गई। 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली तो टहनियों के साथ ही बिजली के तार भी टूट गए और मंगला, कुदुदंड, सरकंडा सभी कई इलाकों में घंटों बिजली बंद रही। नौतपा के शुरुआती 3 दिन मौसम सामान्य रहा और अधिकतम तापमान 40 डिग्री के नीचे ही रहा लेकिन फिर चौथे दिन तापमान में वृद्धि हुई और 40.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।

पांचवें दिन तो अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री रहा जो कि इस माह का सर्वाधिक तापमान भी रहा लेकिन रविवार को अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई और यह 40.4 डिग्री दर्ज हुआ। रविवार को सुबह तेज धूप थी लेकिन फिर आसमान में बादल छाने लगे और मौसम बदलने लगा। दोपहर में करीब डेढ़ बजे अचानक तेज हवा चलने लगी। इसके बाद यह अंधड़ में तब्दील हो गई और धूल उड़ने लगी। खाली इलाके में इसका असर ज्यादा रहा। अंधड़ की वजह से पेड़ की टहनियां लहराने लगी और टिकरापारा सहित कहीं कहीं टूट भी गई। इसके बाद तेज बारिश हुई और नेहरू चौक, सदर बाजार,गोलबाजार, शनिचरी बाजार, तेलीपारा, पुराना बस स्टैंड सहित मार्केट वाले इलाके में अफरातफरी मच गई। हालांकि फिर बारिश बंद हो गई लेकिन इसके बाद उमस ने परेशान किया। अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री रहा जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। वहीं शाम तक 1.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

आज भी बारिश की संभावना
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी भाग में 4.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। यहीं से एक द्रोणिका छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्यप्रदेश होते हुए विदर्भ तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। 31 मई को एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात होने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमानों में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

नौतपा में 2013 में हुई थी सर्वाधिक 26.6 मिमी वर्षा
नौतपा में बीते 10 वर्षों की बात करें तो सबसे ज्यादा बारिश 26.6 मिली मीटर 26 मई 2013 को हुई थी। इसके बाद 28 मई 2012 को नौतपा में ही 12.7 मिलीमीटर वर्षा हुई थी। 2016 में 26 मई को 5.6 मिमी बारिश हुई थी। हालांकि 2019 में 29 मई को 0.6 मिमी,2017 में 28 मई को 0.8 मिमी बारिश हुई थी। नौतपा में 2010,2011,2014 और 2015 में बारिश नहीं हुई।

खबरें और भी हैं...