पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था:ओयू की होगी नैक ग्रेडिंग, बताना होगा सिलेबस कितना उपयोगी

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) परंपरागत विश्वविद्यालयों की तरह अब ओपन यूनिवर्सिटी की भी ग्रेडिंग करेगा। ग्रेडिंग में बेहतर करने वालों को अनुदान भी दिया जाएगा, ताकि परंपरागत विश्वविद्यालयों की तरह ओपन यूनिवर्सिटी में बेहतर एकेडमिक माहौल स्थापित हो सके। ओपन यूनिवर्सिटी के नैक निरीक्षण के लिए मानक तय कर दिए गए हैं। ओपन यूनिवर्सिटी को बताना होगा कि जो कोर्स का मैटेरियल वह छात्रों को पढ़ने के लिए उपलब्ध करा रहे हैं, वह कितना उपयोगी है। इससे छात्रों का काम चल जाता है कि नहीं। इन सभी के लिए एक हजार अंक निर्धारित हैं। सबसे अधिक 250 अंक टीचिंग-लर्निंग इवैल्यूएशन के लिए हैं। कुलपति डॉ. बंश गोपाल सिंह ने बताया कि नैक के दस्तावेज तैयार करने टीम गठित कर दी गई है। फरवरी तक एसएसआर भेजने की तैयारी है। जितने शिक्षकों के पद स्वीकृत हैं, उसमें भर्ती नहीं हुई है। शिक्षकों की भर्ती के लिए सेल्फ फाइनेंस पर अनुमति मांगी जा रही है, पर नहीं मिल रही है। अगर समय रहते शिक्षकों की भर्ती नहीं हुई तो ग्रेडिंग प्रभावित हो सकती है।

इन बिंदुओं पर भी होगी ग्रेडिंग
कई अन्य बिंदुओं पर भी ग्रेडिंग होगी। ओपन यूनिवर्सिटी में छात्रों की संख्या कितनी है। छात्रों को ओपन यूनिवर्सिटी में दाखिले के बाद क्या सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। छात्रों की सुविधा के अनुसार जनकारी मिलती है या नहीं। परीक्षा से पूर्व कितने दिनों में जानकारी दी जाती है। परीक्षा के समय क्लास का प्रबंध कराया जाता है या नहीं। इसके अलावा छात्रों को उपलब्ध कराए जाने वाले कोर्स मैटेरियल कितना उपयोगी होता है। प्रत्येक सत्र में कितने नए कोर्स शुरू किये जाते हैं। विश्वविद्यालय का सत्र नियमित है या नहीं। समय पर सारी परीक्षाएं होती हैं या नहीं। वहीं कुछ वैसे कोर्स खोल दिए गए हों, जिनकी मान्यता है ही नहीं। छात्रों के लिए कितने उपयोगी कोर्स चलाए जा रहे हैं। इसके अलावा ओपन यूनिवर्सिटी में जरूरत के हिसाब से फैकल्टी और कर्मी हैं या नहीं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें