त्योहार पर राहत की रेल:हटिया-दुर्ग पूजा स्पेशल का एक माह विस्तार, अब 3 दिसंबर तक चलेगी; सूरत-हटिया छठ पूजा के भी बढ़ाए गए फेरे

बिलासपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डमी फोटो - Dainik Bhaskar
डमी फोटो

त्योहारी सीजन में यात्रियों की ट्रेन में बढ़ी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने 08185 / 08186 हटिया से दुर्ग पूजा स्पेशल ट्रेन की शुरू की थी। इसे पहले 5 नवंबर तक चलाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन अब इसका विस्तार 3 दिसंबर तक किया गया है। इसका फायदा दुर्ग, रायपुर और बिलासपुर से हटिया की ओर जाने वाले यात्रियों को मिलेगा। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की दुर्ग से हटिया के बीच चल रही पूजा स्पेशल ट्रेन द्वि- साप्ताहिक सुपर फास्ट है।

रेलवे की ओर से बताया गया कि जिस दिन से यह ट्रेन चल रही है, इसमें लगातार यात्रियों की भीड़ चल रही है। यात्रियों की संख्या और रिस्पॉन्स को देखते हुए इसे एक माह के लिए और बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इसके चलते तमाम यात्रियों को राहत मिलेगी। यह गाड़ी दुर्ग से हटिया के लिए प्रति बुधवार और शुक्रवार को 08186 चलती है। इसी तरह विपरीत दिशा में हटिया से दुर्ग के लिए प्रति मंगलवार और गुरुवार को 08185 छूटती है।

12 कोच की है सुविधा
इस ट्रेन में दो एसएलआर, पांच सामान्य, एक एसी- टू एवं चार स्लीपर सहित 12 कोच की सुविधा दी गई है। बताया जा रहा है कि नवंबर के साथ ही तय समय अवधि तक ट्रेन में यात्रियों की डिमांड बढ़ेगी तो इसे आने वाले समय में फिर से विस्तार दिया जाएगा। हालांकि, रेलवे ने इसकी अधिकारिक घोषणा नहीं की है।

सूरत-हटिया छठ पूजा के बढ़े फेरे
छठ पूजा को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए सूरत से हटिया के बीच तीन अतिरिक्त फेरे के लिए छठ पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन 11 से 26 नवंबर चलेगी। इस ट्रेन के चलने से यात्रियों को कन्फर्म बर्थ मिलने की उम्मीद है। ट्रेनों में बढ़ते वेटिंग लिस्ट को देखते हुए रेलवे यह निर्णय लिया है।

22 कोच होंगे ट्रेन में
09067 सूरत-हटिया साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल का परिचालन 11, 18 एवं 25 नवंबर को प्रत्येक गुरुवार को होगा। हटिया से यह ट्रेन 09068 नंबर के साथ 12, 19 एवं 26 नवंबर को प्रत्येक शुक्रवार को रवाना होगी। इसमें पर्याप‌त कोच भी उपलब्ध कराए गए है। यह ट्रेन 22 कोच के साथ चलेगी। यह गाड़ी सूरत से 14:20 बजे छूट कर 05:55 बजे दुर्ग, 06:30 बजे रायपुर, 08:30 बजे बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन हटिया से 23:00 बजे छूटेगी और 07:05 बजे बजे बिलासपुर पहुंचेगी।

खबरें और भी हैं...