पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

... ताकि सुरक्षित प्रसव हो:डिलीवरी से 10 मिनट पहले महिला ने डॉक्टर के साथ किया डांस, जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ

कोरबा3 महीने पहले
छत्तीसगढ़ के कोरबा स्थित एक अस्पताल में डिलीवरी से महज 10 मिनट पहले महिला ने अपनी डॉक्टर के साथ जमकर डांस किया। डिलीवरी के बाद जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। 
  • कोरबा के एक प्राइवेट अस्पताल का मामला, डिलीवरी के समय होती है आसानी
  • डॉक्टर की चेतावनी भी- बिना विशेषज्ञ सलाह और उनकी उपस्थिति के ऐसा न करें

बच्चे के जन्म के समय बाहर परिजनों की और वार्ड के अंदर महिला की धड़कनें तेज होती हैं। ऐसे में दर्द से परेशान प्रेग्नेंट महिला को डांस करना पड़े तो। सोचकर ही यह अजीब लगता है, लेकिन छत्तीसगढ़ के कोरबा स्थित एक अस्पताल में डिलीवरी से महज 10 मिनट पहले महिला ने अपनी डॉक्टर के साथ जमकर डांस किया। डिलीवरी के बाद जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

डॉक्टर का कहना है कि डिलीवरी से पहले और उस दौरान जिस दर्द से गुजरना होता है, उसे बता पाना मुश्किल है।
डॉक्टर का कहना है कि डिलीवरी से पहले और उस दौरान जिस दर्द से गुजरना होता है, उसे बता पाना मुश्किल है।

दरअसल, कोरबा के एक प्राइवेट अस्पताल में डिलीवरी के लिए विनीता सोनी को भर्ती कराया गया था। ऐसे में लेबर पेन से जूझ रही विनीता के दर्द को कम करने और डिलीवरी को आसान बनाने के लिए उनकी डॉक्टर ज्योति श्रीवास्तव ने तरीका निकाला। उन्होंने ऑपरेशन थियेटर में डिलीवरी से महज 10 मिनट पहले विनीता को डांस के लिए कहा। इस दौरान डॉक्टर ने भी उनके साथ डांस किया।

डॉक्टर बोलीं- प्रसव के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है
डॉक्टर का कहना है कि डिलीवरी से पहले और उस दौरान जिस दर्द से गुजरना होता है, उसे बता पाना मुश्किल है। यह दर्द कई बार गर्भवती महिला की मनोदशा को प्रभावित करता है, उसे दूर करने और सुरक्षित डिलीवरी की जिम्मेदारी उसके चिकित्सक की होती है। इसे देखते हुए डॉ. ज्योति श्रीवास्तव ने अपने मरीज को बच्चे के जन्म के समय कम से कम दर्द सहना पड़े, इसके लिए उसे डांस कराया।

डॉ. ज्योति बताती हैं कि इस वीडियो को परिवार के लोग काफी शेयर कर रहे हैं।
डॉ. ज्योति बताती हैं कि इस वीडियो को परिवार के लोग काफी शेयर कर रहे हैं।

लेकिन सावधानी बहुत जरूरी है
डॉ. ज्योति बताती हैं कि इस वीडियो को परिवार के लोग काफी शेयर कर रहे हैं। हालांकि प्रेग्नेंट लेडी को डांस के दौरान काफी सावधानी जरूरी है। डाक्टर के साथ उनके बताए अनुसार निगरानी में ही डांस के बाद डिलीवरी करानी चाहिए। उन्होंने बताया कि विनीता को दर्द का अहसास अपेक्षाकृत काफी कम रहा। उसने भी डांस को काफी एंजॉय किया और इसे लेकर अपना अनुभव भी अच्छा बताया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें