पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

परेशानी:प्राध्यापकों की मूल्यांकन की लिमिट पूरी, एयू की नहीं चेक हो पा रही कॉपी

बिलासपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक प्राध्यापक 50 हजार रुपए तक की ही उत्तरपुस्तिकाएं चेक कर सकेंगेएक प्राध्यापक 50 हजार रुपए तक की ही उत्तरपुस्तिकाएं चेक कर सकेंगे

अटल यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं खत्म हो गई हैं। यूनिवर्सिटी ने उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन का जिम्मा कॉलेजों को दे दिया है। एक सत्र में एक प्राध्यापक को नियम के अनुसार 50 हजार रुपए तक की ही उत्तरपुस्तिका चेक कर सकता है। कोरोना संक्रमण के कारण यूनिवर्सिटी ने सेमेस्टर के छात्रों की उत्तरपुस्तिका भी स्थानीय प्राध्यापकों से चेक करवाई है। ऐसे में हिंदी, अंग्रेजी, समाजशास्त्र सहित अन्य कुछ विषयों के शिक्षकों की लिमिट खत्म हो गई है। ऐसे में नियमित अंतिम वर्ष और प्राइवेट सभी वर्ष के छात्रों की उत्तरपुस्तिकाएं चेक नहीं हो पा रही हैं। प्राध्यापकों का कहना है कि यूनिवर्सिटी हमारा लिमिट बढ़ाए तो ही उत्तरपुस्तिका चेक करेंगे। इस वजह से कॉलेजों में उत्तरपुस्तिकाएं डंप पड़ी हैं। मूल्यांकन का कार्य शुरू नहीं हो पाया है। अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी से संबद्ध 198 कॉलेजों के नियमित अंतिम वर्ष और प्राइवेट सभी वर्ष, एटीकेटी, भूतपूर्व, सप्लीमेंट्री 1 लाख 29 हजार छात्रों की ऑनलाइन परीक्षा हुई है। कुछ छात्रों ने उत्तरपुस्तिका कॉलेजों में जमा की हैं तो अधिकांश ने स्पीड पोस्ट के माध्यम से कॉलेजों में भेजी है। इस सत्र में लगभग 7 लाख उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन करना है।

लिमिट बढ़ाने मांग की गई है
अटल यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॉ. सुधीर शर्मा ने कहा कि कुछ विषय में प्राध्यापकों की लिमिट पूरा होने से परेशानी आ रही है। उसके लिए प्रभारी कुलपति डॉ. संजय अलंग से लिमिट बढ़ाने की मांग की गई है। वह जैसा आदेश करेंगे, उसका पालन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...