पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अव्यवस्था:दूसरे राज्यों से घर लौटे मजदूरों के होम क्वारेंटाइन पर सवाल

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रशासन कह रहा-पंचायतों को दी जाएगी मजदूरों की जानकारी, वास्तविकता से सभी अंजान हैं

देश के अलग-अलग राज्यों में कमाने-खाने गए मजदूरों की होली में घर वापसी के साथ ही एक सवाल उठ रहा है कि यदि वे कोरोना पॉजिटिव मिलते हैं तब उन्हें होम क्वारेंटाइन कैसे रखा जाएगा यानी उन पर निगरानी कौन करेगा क्योंकि रेलवे स्टेशन पर कोरोनो की जांच तो हो रही है लेकिन उसकी सूचना संबंधित पंचायतों को नहीं दी जा रही है। हालांकि एसडीएम पंचायतों को जानकारी देने की बात कह रहे हैं लेकिन अब तक ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की गई है। पिछले साल सर्वाधिक 1 लाख 12 हजार मजदूर जिले में लौटे थे। जिले से बड़ी तादाद में इस साल भी मजदूर पलायन कर उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश के साथ ही अन्य राज्यों में मजदूरी के लिए गए। इनमें से कई होली में लौट रहे हैं। कलेक्टर द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक यदि कोई भी व्यक्ति दूसरे राज्य से आ रहा है, उसे या तो सात दिन होम क्वारेंटाइन रहना होगा या 72 घंटे पहले कराई गई जांच की रिपोर्ट दिखानी होगी। लेकिन यहां तो 72 घंटे पहले की जांच रिपोर्ट लोग नहीं दिखा रहे हैं। चाहे वह रेलवे स्टेशन हो या फिर हाईटेक बस स्टैंड, वहां मजदूर पिछले कुछ दिनों से आ रहे थे। रेलवे स्टेशन में उन्हीं मजदूरों या अन्य लोगों की कोरोना जांच का इंतजाम किया गया है, जो बिलासपुर जिले के हैं, दूसरे जिले के लोगों का टेम्प्रेचर लेकर उन्हें जाने दिया जा रहा है। पर वहां 72 घंटे पहले की रिपोर्ट नहीं मांगा जा रहा है और न ही पाजीटिव मिलने पर इसकी सूचना संबंधित पंचायत को ही देने का कोई इंतजाम है। उधर हाईटेक बस स्टैंड तिफरा में तो कोरोना जांच का इंतजाम ही नहीं किया गया है। यानी वहां समस्या और ज्यादा गंभीर है। दिन से ज्यादा मजदूर रात में आ रहे हैं और वहां न उनसे कोई रिपोर्ट मांगने वाला है और न ही उनकी एंटी जन या आईटीपीसीआर जांच करने वाला ही कोई है।

मजदूरों की जानकारी पंचायत को देंगे: एसडीएम
बिलासपुर एसडीएम देवेंद्र पटेल ने बताया कि बाहर से आ रहे मजदूरों के होम क्वारेंटाइन के लिए पंचायतों को सूचना देंगे। जिला पंचायत और नगर निगम के साथ ही अन्य विभागों को कार्यवाही करना है। यदि किसी एरिया में बहुत ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मिले तो उसे कंटेनमेंट जोन घोषित करेंगे। लेकिन अभी ऐसी कोई सूचना नहीं है इसलिए योजना भी नहीं है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें