पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:सेंट्रल-डिजिटल लाइब्रेरी में रजिस्ट्रेशन शुरू, घर बैठे पढ़ सकेंगे

बिलासपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • छात्रों के लिए ढाई हजार सालाना, आजीवन सदस्यता के लिए 5 हजार का शुल्क निर्धारित

नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा स्थापित सेंट्रल लाइब्रेरी में पढ़ने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। सप्ताह के छ: दिन पाठकों के लिए लाइब्रेरी खुली रहेगी। सुबह 8 से दोपहर 12 बजे और शाम 4 से रात्रि 9 तक का समय निर्धारित किया गया है। सोमवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा। छात्रों के लिए सालाना ढाई हजार और 5 हजार रुपए आजीवन सदस्यता शुल्क निर्धारित किया गया है। सिक्यूरिटी डिपॉजिट के 500 और आईडी कार्ड के लिए 100 रुपए अतिरिक्त देना होगा। मासिक 300, त्रैमासिक 1000, अर्धवार्षिक 1500 रुपए निर्धारित किया गया है। अन्य वर्गों में कक्षा 3 से आठवीं तक के बच्चों के लिए 200 रुपए मासिक, 500 रुपए त्रैमासिक, अर्धवार्षिक 750, 1000 रुपए सालाना और आजीवन सदस्यता के लिए 400 रुपए, सिक्यूरिटी डिपॉजिट 500 और आईडी कार्ड के 100 रुपए देने होंगे। आम नागरिकों के लिए 3000 सालाना 5000 आजीवन, सिनियर सिटीजन के लिए 1250 सालाना, 3000 आजीवन सदस्यता शुल्क निर्धारित किया गया है।कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने कहा की सेंट्रल-डिज़िटल लाइब्रेरी सभी वर्गों के लिए है जहाँ पढ़ने के लिए पाठकों को विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ एक अनुकूल वातावरण मिलेगा।

पांच हजार पुस्तकें और 30 कंप्यूटर: सेंट्रल लाइब्रेरी परिसर में पाठकों के पढ़ने के लिए अलग-अलग विषयों की पांच हज़ार पुस्तकें उपलब्ध है.जिसमें कला, विज्ञान गणित, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, कानून, मोटिवेशनल, मेडिकल,अध्यात्मप्रतियोगी परीक्षाओं के स्टडी मटेरियल शामिल है। इसके अलावा साहित्य जगत,उपन्यास और ख्यातिलब्ध लेखकों की पुस्तकों का भी संग्रह रखा गया है। इसी तरह डिज़िटल लाइब्रेरी में 30 कंप्यूटर सिस्टम इंस्टाल किया गया है जिसमें स्टडी मटेरियल उपलब्ध रहेगा,इसके ज़रिए लोग देश-दुनिया से जुड़ भी सकेंगे और डिज़िटल तरीके से पढ़ाई भी। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद वेबसाइट पर घर बैठे भी पुस्तकें पढ़ी जा सकती है।

आॅनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन
सेंट्रल लाइब्रेरी में पढ़ने लाइब्रेरी में जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट http://hamarbilaspur-elibrary.com/ में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकतें हैं। रजिस्ट्रेशन या लाइब्रेरी में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर सेंट्रल लाइब्रेरी के सहायक प्रभारी विकास पात्रे के मोबाइल 7440944000और लाइब्रेरियन धनकुमार महिलांग फोन नंबर- 07752434279 पर संपर्क किया जा सकता है।

बच्चों के लिए किड्स जोन: सेंट्रल लाइब्रेरी प्रदेश की पहली लाइब्रेरी होगी जहाँ बच्चों के लिए एक अलग जोन बनाया गया है। बच्चों के पढ़ने के लिए ई बुक,आडियो बुक,बोर्ड बुक,पिक्च़र बुक,साथ में मस्ती के लिए उपकरण भी उपलब्ध रहेगा। पुस्तकें दान करने लाइब्रेरियन या सहायक प्रभारी से संपर्क कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser