यातायात जागरूकता सप्ताह व रूबरू मेले की शुरुआत:रुबरू मेला पुलिस व अर्ध सैनिक बलों का तालमेल बताने व आम लोगों से जुड़ने का माध्यम-एसएसपी

बिलासपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एसएसपी समेत अन्य पुलिस अधिकारियों ने यातायाता जागरूकता सप्ताह पर निकाली गई रेली को रिवर व्यू रोड से रवाना किया। - Dainik Bhaskar
एसएसपी समेत अन्य पुलिस अधिकारियों ने यातायाता जागरूकता सप्ताह पर निकाली गई रेली को रिवर व्यू रोड से रवाना किया।

एसएसपी पारुल माथुर ने जिले की लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने व सामुदायिक पुलिसिंग के तहत पुलिस व अर्ध सैन्य बलों की कार्यप्रणाली व उनकी अन्य गतिविधियों की जानकारी देने पुलिस मैदान पर एक दिवसीय पुलिस मेला रूबरू व यातायात जागरूकता सप्ताह शुभारंभ किया। सुबह 10 बजे से पुलिस सीआरपीएफ नगरसेना, सीएएफ, आरपीएफ, सामाजिक संस्थाओं के सदस्य, कॉलेज छात्र-छात्राएं व कार्यक्रम अधिकारी सहित एनसीसी के सीनियर डिवीजन कैडेट्स व आयोजन समिति के सदस्यों की एक विशाल जन जागरूकता \"हेलमेट रैली\" अरपा रिवर व्यू से शुरू की गई।

दुपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट की अनिवार्यता का संदेश देने के लिए रैली ने शहर का भ्रमण किया और पुलिस परेड मैदान में पहुंचकर समाप्त हुई। इसके बाद पुलिस मेला रूबरू का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग थे। अध्यक्षता आईजी रतनलाल डांगी ने की। इसी तरह विशिष्ट अतिथि आईजीपी आरपीएफ, आनंद सिन्हा व डीआईजी, सीआरपीएफ लक्ष्मी नारायण मिश्रा उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में ट्रैफिक पुलिस के एएसपी रोहित बघेल ने यातायात जागरूकता सप्ताह व प्रतियोगिता व जनहित में लगाए जा रहे विभिन्न कैंप की जानकारी दी।

लोगों ने पुलिस की विभिन्न शाखाओं के बारे में जाना
एसएसपी पारुल माथुर ने कहा कि अलग-अलग विभागों के अधिकारी व लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इसमें सीआरपीएफ, आरपीएफ, सीएएफ, फॉरेंसिक, जेल विभाग, आईयूसीए डब्ल्यू , नगर सेना, एनसीसी, यातायात पुलिस, जिला पुलिस बल के आपसी समन्वय को दर्शाता है। उन्होंने रूबरू मेले के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि इससे आम जनता को हमारे पुलिस की विभिन्न शाखाओं को जानने का अवसर मिलेगा।

उनसे हम सीधे संवाद कर सकते हैं। समाज में शांति तभी होगी जब हम सब पुलिस से कदम से कदम मिलाकर चलें। लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस वाहनों के जनरल इंश्योरेंस का महत्व बताया गया। रूबरू मेले में बच्चों के आकर्षण के लिए विभिन्न मनोरंजक खेल व स्वादिष्ट व्यंजन के स्टाल लगाए गए थे।

आज भारी वाहनों के ड्राइवरों का स्वास्थ्य परीक्षण होगा
सोमवार 19 सितंबर को सीपत रोड स्थित मित्तल पेट्रोल पंप में भारी वाहनों के चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण यातायात पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से किया जाएगा। यातायात जागरूकता सप्ताह में हर दिन विभिन्न कार्यक्रम के आयोजित किए जाएंगे। 24 सितंबर को समापन होगा।

लोगों को फिंगर प्रिंट, साइबर जागरूकता, नकली असली नोटों के अंतर की मिली जानकारी
नई तकनीक, बम डिस्पोजल व बैगेज स्केनर, डॉग स्कॉड, रेल संपत्ति की सुरक्षा के बारे में बताया। विधिक सेवा प्राधिकरण ने अधिकारों एवं कानूनों की जानकारी दी। नगर सेना ने अग्निशमन के प्रकारों की प्रदर्शनी व डेमो किया। एसडीआरएफ ने आपदा प्रबंधन की जानकारी दी। दूसरी बटालियन सकरी ने नक्सल गतिविधि में अपनी भूमिका के बारे में बताया। एसीसीयू ने साइबर जागरूकता, नकली व असली नोट की जानकारी दी। ज़िला पुलिस बल ने पुलिस बल इकाई के उपलब्ध हथियार, रखरखाव प्रशिक्षण तथा कानून व्यवस्था की स्थिति में उपयोग की जानकारी दी।

महिला सुरक्षा में अभिव्यक्ति ऐप के बारे में बताया। फिंगर प्रिंट के स्टाल में क्राइम सीन से साक्ष्यों संकलन के बारे में बताया गया। खेल के स्टाल में शूटिंग गेम, रिंग निशाना लगाना बास्केटबॉल, झूला, कार राइड के बारे में जानकारी दी गई। सेल्फी पाइंट में पुलिस वर्दी के साथ कट आउट मुख्य आकर्षण रहा।

खबरें और भी हैं...