पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जागरूकता, लोगों को समझा रहे सरपंच और पंच:गांवों में फैली अफवाहों को दूर करने के लिए आगे आ रहे सरपंच

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना बीमारी से बचने वैक्सीनेशन ही स्थाई समाधान

ग्रामीण इलाकों में कोरोना का टीका लगवाने से लोग डर रहे हैं। गांवों में हो रही सामान्य मौत को टीका लगने के बाद हुई मौत मानकर चल रहे हैं। इसकी वजह से अफवाह फैल चुका है और लोगों को समझाने के लिए अब सरपंच आगे आ रहे हैं। सरपंचों ने दैनिक भास्कर को बताया कि धीरे-धीरे लोग समझ रहे हैं। कुछ लोग दूसरा डोज लगवाएंगे तो बाकी लोग भी लगवा लेंगे। उनसे कह रहे हैं कि वैक्सिनेशन ही स्थाई समाधान है।

ग्राम पंचायत सेमरताल के सरपंच राजेन्द्र साहू दूसरे डोज के लिए सीधे तौर पर ग्रामीणों को समझाने की बजाय उनका विश्वास हासिल कर रहे हैं। उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए उन्होंने 135 भाप मशीन खरीदा है और उसे स्वास्थ्य मितानिन, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और महिला स्व सहायता समूह के पदाधिकारियों को दिया है और वे लोग ग्रामीणों को भाप मशीन देकर भाप लेने कह रहे हैं।

वही जो परिवार पॉजिटिव हैं, उन्हें भी भाप मशीन उपलब्ध कराया गया है। सरपंच साहू ने बताया कि जल्द ही ग्रामीणों के लिए ऑक्सीमीटर खरीदेंगे ताकि उनका ऑक्सीजन लेवल पता चल सके। ग्राम पंचायत भोजपुरी के सरपंच महेंद्र साहू के द्वारा गांव में टीम बनाई गई है जिसमें वह खुद भी शामिल हैं। वे लोगों को इस बात का भरोसा दिला रहे हैं कि कोरोना का टीका लगने से किसी की मौत नहीं होती। यह केवल अफवाह है। उन्होंने बताया कि शनिवार को 18 लोगों को दूसरा डोज लगना है। उन सभी को वे टीका लगवाने के लिए तैयार कर चुके हैं। तुर्काडीह सरपंच संतोष पटेल द्वारा लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है और लोग उनकी बात सुन और समझ भी रहे हैं।

उन्होंने बताया कि हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में दो तीन लोगों की मौत होने के कारण गांव में अफवाह फैल चुका था जिसे वे नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। लोग समझ रहे हैं। बिल्हा ब्लाक के सरपंच संघ के अध्यक्ष और ग्राम पंचायत सेलर के सरपंच धनंजय सिंह ठाकुर टीम बनाकर घर घर पूरी सावधानी के साथ जा रहे हैं और लोगों को समझा रहे हैं कि टीका लगने की वजह से किसी की मौत नहीं हुई। यह सब अफवाह है।

खबरें और भी हैं...