पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे कोविड कोच को लेकर राजनीति बंद हो:रेलवे कोविड कोच को लेकर राजनीति बंद करें, वहां अधूरी व्यवस्था-अटल

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड कोच स्पेशल ट्रेन बिलासपुर रेल मंडल के कोचिंग यार्ड में खड़ी है। महीनों से खड़ी इस ट्रेन में धूल की परत जम चुकी है। - Dainik Bhaskar
कोविड कोच स्पेशल ट्रेन बिलासपुर रेल मंडल के कोचिंग यार्ड में खड़ी है। महीनों से खड़ी इस ट्रेन में धूल की परत जम चुकी है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष अटल श्रीवास्तव ने कहा है कि रेलवे कोविड कोच को लेकर राजनीति बंद होनी चाहिए। कुछ विपक्षी नेता एसईसीआर में उपलब्ध कोविड कोच को लेकर दिग्भ्रमित कर रहे हैं। एसईसीआर नागपुर से झारसुगड़ा तक है। पिछले मार्च में कोरोना की प्रथम लहर के समय लॉक डाउन में रेल यातायात बंद रहने पर रेलवे बोर्ड ने एसईसीआर को 111 कोच तैयारी के लिए निर्देशित किया था जिसमें लगभग 3600 बिस्तर वाले कोच तैयार किए गए थे।

उन कोच में एयरकंडीशनर नहीं है। उन कोच को नागपर, दुर्ग व बिलासपुर में खड़ा किया गया है। उन कोच में रेलवे कोई भी चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी, स्वास्थ्य उपकरण जैसे ऑक्सीजन आदि उपलब्ध नहीं कराएगी। ऐसी अधूरी व्यवस्था को लेकर मरीजों को परेशान नहीं किया जा सकता। जिला प्रशासन के पास 400 बिस्तर जिसमें आधे ऑक्सीजन वाले बेड प्रयास व चित्रकूट में उपलब्ध हैं। जिला अस्पताल व सिम्स में 200 बेड के आईसीयू व ऑक्सीजन युक्त बेड जिला प्रशासन ने उपलब्ध करा दिए हैं। लगभग 25 निजी अस्पतालों में लगभग 500 बेड आईसीयू व ऑक्सीजन युक्त उपलब्ध हैं। आज जरूरत ऑक्सीजन, स्वास्थ्य कर्मी व चिकित्सक की है। ना कि आधे अधूरे कमरों की।

विधायक पांडेय व केशरवानी ने मांगे थे रेलवे कोच
दो दिन पहले जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय केशरवानी ने रेलवे जोन के जीएम को फोन कर पिछले साल तैयार किए गए 56 आइसोलेशन कोच देने की मांग की। जीएम ने प्रशासन से पत्र भेजने कहा तो कलेक्टर से मांग पत्र भी भेज दिया गया। दूसरे दिन बिलासपुर विधायक शैलेश पांडेय कोच का निरीक्षण करने गए। इस दौरान रेल प्रबंधक, सीसीएम और स्टेशन मैनेजर भी थे।

कांग्रेस सांसद तन्खा ने रेल मंत्री को ट्वीट कर कोविड मरीजों के लिए मांगे 111 कोच
मंगलवार को कांग्रेस के सांसद व वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक के तन्खा ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को ट्वीट कर बिलासपुर रेल द्वारा 400 बेड के कोरोना मेडिकल कोच को बिलासपुर प्रशासन को सौंपने की मांग की। उन्होंने कहा-”आप से आग्रह की जल्द से जल्द हरी झंडी दिखा कर 400 मरीजों की रेलवे मेडिकल कोच मिशन की शुरुआत करे। 111 कोच चिन्हित और तैयार है।

यह इस यज्ञ के लिए उपयुक्त समय है।आप से मुझे उम्मीद है”। इधर प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग के अध्यक्ष संदीप दुबे ने बताया कि उन्होंने तन्खा से मांग की थी कि ऑक्सीजन युक्त कोच जो 1 साल से बन कर रखी है उसे जिला प्रशासन को सौंपे। पिछले वर्ष रेल मंत्री ने बहुत ही तामझाम से मेडिकल कोच का उद्घाटन किया था। पर वो सब दिखावा साबित हुआ था। अगर मन मे सेवा भाव है तो बीजेपी इसे शीघ्रता से चालू करे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें