पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अटल यूनिवर्सिटी:हिंदी के पेपर में छात्रों ने लिखा इतिहास का उत्तर

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के दौरान मिली जानकारी, दो दिन शेष, 80% कापियां नहीं जचीं

अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है। नियमित अंतिम वर्ष, प्राइवेट सभी वर्ष और एटीकेटी, भूतपूर्व, सप्लीमेंट्री के लगभग 1 लाख 25 हजार छात्रों की परीक्षा हुई थी। इन छात्रों के उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कॉलेजों में किया जा रहा है। यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों को सभी कापियों के मूल्यांकन के लिए 31 अक्टूबर अंतिम तारीख दी है। कॉलेजों में उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन चल रहा है। यूनिवर्सिटी के तय तारीख के अनुसार कॉलेजों के पास 3 दिन और बचा है और मूल्यांकन की स्थिति यह है कि अभी तक मात्र 30 से 40 प्रतिशत ही कापियां चेक हुई हैं। मूल्यांकन कर रहे शिक्षक परेशान हैं कि छात्रों का रिजल्ट खराब क्याें हाे रहा है, क्योंकि देख कर भी छात्र नहीं लिख पाए हैं। शहर के बड़े कॉलेज के उपप्राचार्य ने बताया कि दो ऐसे छात्र हैं, जिनका हिंदी पेपर है और वे उस काॅपी में इतिहास का उत्तर लिखे हैं। वहीं कुछ छात्राें ने दो से तीन प्रश्न ही किए हैं। अब ऐसे में उन्हें पूरा नंबर भी देंगे तो भी उनका प्रतिशत कम होगा। जिस हिसाब से कॉलेजों में कापियों का मूल्यांकन चल रहा है, उस स्थिति में यूनिवर्सिटी तय तारीख में रिजल्ट जारी नहीं कर पाएगी। अगर समय पर रिजल्ट जारी नहीं होगा तो पीजी का एडमिशन शुरू नहीं हो पाएगा। पीजी में सेेमेस्टर सिस्टम चलता है। इससे छात्रों का एक सेमेस्टर बर्बाद हो जाएगा। जैसे ही उनका एडमिशन होगा, परीक्षा का समय आ जाएगा। अटल यूनिवर्सिटी सेमेस्टर के छात्रों की दिसंबर में परीक्षा लेती है। अब उच्च शिक्षा विभाग छात्रों का सिलेबस कम करने में लगा है। अगर सिलेबस भी कम होता है तो इसमें भी छात्रों का ही नुकसान होगा।

एडहाक शिक्षक कर रहे मूल्यांकन
कॉलेज के शिक्षकों ने बताया कि नियमित शिक्षक कापियों का मूल्यांकन कम कर रहे हैं। एडहका के शिक्षकों से कापियां चेक करवा रहे हैं और हस्ताक्षर अपना कर रहे हैं। वहीं कुछ शिक्षकों का दावा है कि कई कॉलेज ऐसे हैं, जिसमें जिस विषय के नियमित शिक्षक नहीं है, उन कापियों का मूल्यांकन भी वे कर रहे हैं। अब कॉलेज बिल किसके नाम से यूनिवर्सिटी में सब्मिट करेंगे। इसका कुछ प्राध्यापक इंतजार कर रहे हैं।

प्राध्यापकों को लिमिट बढ़ने का इंतजार
हिंदी, समाजशास्त्र, अंग्रेजी सहित अन्य विषयों के प्राध्यापकों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने की लिमिट खत्म हो गई है। इन विषयों की उत्तरपुस्तिकाएं अभी चेक नहीं हो पा रही हैं। प्राध्यापक अभी भी लिमिट बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें