• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • The Fire Was Extinguished By The Fire Brigade By Shutting Down The Power Supply, The Movement Of Trains Remained Closed For Two Hours On The Katni Route.

20 किमी तक दौड़ाई जलती मालगाड़ी:घुटकू में आग बुझाने को नहीं मिला, करगी रोड तक ले गया चालक;2 घंटे बंद रहा कटनी रूट

बिलासपुर2 महीने पहले

बिलासपुर में रविवार रात कोयला लेकर जा रही मालगाड़ी के तीन वैगन में आग लग गई। कोयले में लगी आग इतनी तेज थी कि वैगन के अंदर धधक रहा था। इसकी जानकारी मिलने पर करगी रोड-कोटा स्टेशन में मालगाड़ी को रोका गया। इसके बाद OHE लाइन से बिजली सप्लाई बंद कर फायर ब्रिगेड की मदद से आग को काबू में किया गया। इसके चलते करीब दो घंटे तक कटनी रूट में ट्रेनों की आवाजाही बंद रही। मालगाड़ी कोयला लेकर मध्यप्रदेश के जैतहरी जा रही थी।

जानकारी के अनुसार घटना रविवार की रात करीब 8 बजे की है। एक मालगाड़ी बिलासपुर रेलवे स्टेशन से होकर कोयला लेकर कटनी रूट पर निकली थी। घुटकू स्टेशन पहुंचने पर गार्ड को किसी ने मालगाड़ी के डिब्बों से धुआं निकलने की जानकारी दी। यहां मालगाड़ी को रोक कर जांच की गई, तब पता चला कि कोयला लोड तीन वैगन में आग लग गई है। स्टेशन में करीब एक घंटे तक मालगाड़ी खड़ी रही, लेकिन आग बुझाने की व्यवस्था नहीं हो पाई।

दमकल पहुंचने से पहले पानी डालकर आग बुझाने की कोशिश करते रहे रेलवे कर्मी।
दमकल पहुंचने से पहले पानी डालकर आग बुझाने की कोशिश करते रहे रेलवे कर्मी।

करगी रोड स्टेशन में बिजली सप्लाई बंद कर बुझाई गई आग

इसके बाद चालक आग लगी मालगाड़ी लेकर करीब 20 किमी दूर करगी रोड स्टेशन पहुंचा। वहां पर पहले कर्मचारियों ने अपने स्तर पर आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन तब तक कोयले अंदर से सुलगने लगे थे। वैगन के अंदर भी आग भड़की हुई थी। इसके चलते कर्मचारी आग पर काबू पाने में नाकाम रहे। फिर अफसरों को जानकारी दी गई। पहले नगर पंचायत कोटा से दमकल बुलाने का प्रयास किया गया, लेकिन खराब होने के कारण नहीं आ सकी।

फायर ब्रिगेड पहुंचने पर बिजली सप्लाई कराया गया बंद।
फायर ब्रिगेड पहुंचने पर बिजली सप्लाई कराया गया बंद।

इसके बाद बिलासपुर से फायर ब्रिगेड की गाड़ी मंगाई गई। दमकल पहुंचने पर स्टेशन की OHE लाइन की बिजली सप्लाई बंद कर आग बुझाने का प्रयास किया गया। दमकल कर्मियों की मदद से करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग को काबू में किया गया। आग को काबू में करने के बाद बिजली सप्लाई चालू कर मालगाड़ी को आगे के लिए रवाना किया गया। मालगाड़ी के वैगन में आग कैसे लगी यह स्पष्ट नहीं हो सका है। रेलवे के अधिकारियों ने वैगन में आग लगने की जांच करने की बात कही है।

खबरें और भी हैं...