पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

110 करोड़ की 3 बड़ी योजनाएं:इमलीपारा, अरपा किनारे रोड और बस स्टैंड नाला निर्माण पर असहमति का लगा ग्रहण

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • व्यापारियों व जनता की सहमति लेने में निगम नाकाम, जनप्रतिनिधि भी नहीं दे रहे ध्यान

इमलीपारा रोड को सीधे बस स्टैंड चौराहे में मिलाने, अरपा के दोनों किनारे इंदिरा सेतु से शनिचरी रपटा तक नाली और रोड निर्माण तथा पुराने बस स्टैंड से कश्यप कालोनी होते ज्वाली नाला तक नाला निर्माण की योजनाओं पर असहमति का ग्रहण लग गया है। जनता, व्यापारी और ठेकेदारों से सहमति लेने में अब तक नगर निगम नाकाम रहा। निगम प्रशासन ने जनता की सहूलियतों को ध्यान में रखकर उक्त कार्यों के लिए 110 करोड़ की योजना बना डाली और टेंडर भी कर दिया पर काम शुरू होते ही विवाद खड़ा हो गया।

इमलीपारा रोड
रघुराज स्टेडियम के पीछे से इमलीपारा तक रोड निर्माण का काम 10 साल पहले ही पूरा हो चुका है। टेलिफोन एक्सचेंज और लिंक रोड पर ट्रैफिक का दबाव कम करने इमलीपारा रोड का निर्माण किया गया। इसे सीधे बस स्टैंड चौराहे तक जोड़ने के मार्ग में 92 दुकानें आ गई हैं, जिन्हें सब्जी मार्केट के नाम पर 35 साल पहले बनाया गया और अब वहां कपड़े, हार्डवेयर, वर्कशॉप, चाय, नाश्ते आदि की दुकानें खुल चुकी हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत इमलीपारा रोड से बस स्टैंड तक 80 फुट की रोड, पार्किंग और कांप्लेक्स निर्माण के लिए 8.95 करोड़ का टेंडर बुलाया जा चुका है। व्यापारियों और निगम प्रशासन के बीच बैठक के बाद मात्र 3 व्यापारियों ने सहमति दी। 57 दुकानदारों ने अपनी असहमति जता दी।
जिम्मेदार: चीफ इंजीनियर सुधीर गुप्ता के मुताबिक दुकानदारों को नए कांप्लेक्स में शिफ्ट होने तक मुरारका कांप्लेक्स और पुराने बस स्टैंड सुलभ के पास अस्थाईतौर पर दुकानें संचालित करने के लिए जगह की मार्किंग की गई है। हाईकोर्ट में 2016 से प्रकरण विचाराधीन है। आदेश के बाद
कार्यवाही होगी।

बस स्टैंड से नाला निर्माण
बस स्टैंड में जल ‌भराव से निजात के लिए निराला नगर डा. प्रदीप सहारे हॉस्पिटल से जवाली नाला तक 1030 मीटर नाला निर्माण के 6.78 करोड़ के टेंडर पर दो साल पहले काम शुरू हुआ। जमीन विवाद के कारण काम बंद रहा। निजी जमीन आने के कारण न्यायालय ने अधिग्रहण कर कार्य कराने कहा। भूमि विवाद के चलता काम ठप पड़ा है।
जिम्मेदार: जोन कमिश्नर डीके शर्मा ने बताया कि वर्मा परिवार ने कच्चे नाले को पक्का करने के लिए जमीन दान में दी थी। इसमें से परिवार के एक सदस्य ने आपत्ति कर दी। उनकी जमीन को छोड़कर नाला निर्माण शुरू किया गया, परंतु फिर आपत्ति लगा दी गई।

अरपा किनारे रोड व नाला निर्माण
अरपा के विकास के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इंदिरा सेतु से शनिचरी रपटा तक 1800 मीटर रोड व नदी में गंदे पानी की निकासी बंद कराने के लिए नाला निर्माण की योजना हाथ में ली। इस पर 94 करोड़ का टेंडर कराया गया। टेंडर की शर्तों में त्रुटियों, ठेकेदारों के बीच प्रतिस्पर्धा के चलते तीसरी बार टेंडर कराया गया। दो कंपनियों ने कोर्ट में याचिका दायर कर दी है।
जिम्मेदार: चीफ इंजीनियर सुधीर गुप्ता के मुताबिक तीसरा टेंडर खुल चुका है। सत्यापन का कार्य चल रहा है। न्यायालय के आदेश का पालन होगा।

जनहित के काम होकर रहेंगे : "इमलीपारा रोड के लिए 90 व्यापारियों ने सहमति दी थी, एक जन के विरोध को बढ़ा चढ़ाकर कहा गया। ज्वाली नाला के पास पक्का नाले का काम इसलिए रुक गया क्योंकि जिसकी वहां जमीन है ही नहीं उन्होंने आपत्ति लगा दी। मामला कोर्ट में है। नदी किनारे रोड निर्माण का टेंडर प्रक्रियाधीन है। जनहित के कार्य थोड़े विलंब से सही होकर रहेंगे।"
-रामशरण यादव, महापौर, नगर निगम

परिषद में इच्छाशक्ति का अभाव
"नदी किनारे रोड निर्माण का टेंडर चहेते लोगों को नहीं मिला, तो टेंडर कैंसिल कर दिया। नाला निर्माण दो साल से स्वीकृत है। इमलीपारा रोड, व्यापार विहार रोड का काम धीमी गति से चल रहा है। कई काम स्वीकृति और पैसे होने के बावजूद नहीं हो रहे हैं, तो इसके पीछे इच्छाशक्ति की कमी है।"
-अशोक विधानी, नेता प्रतिपक्ष, नगर निगम

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser