पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोनाकाल में मनमानी:खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे, फिर भी एयू ने छात्रों से वसूल लिए साढ़े चार करोड़

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूनिवर्सिटी एक दिसंबर से पीजी के एडमिशन के लिए पोर्टल खोलने की तैयारी में

कोरोना संक्रमण चलते इस बार राज्य शासन ने एकेडमिक कैलेंडर में कहा है कि खेलकूद की गतिविधियां नहीं होंगी। इसके अलावा अगर राज्य शासन अनुमति देती है तो युवा गतिविधियां हो सकती हैं। वहीं छात्र संघ चुनाव नहीं हो रहा है। इसके बावजूद यूनिवर्सिटी नियमित छात्रों से इन सभी कार्यों का पैसा वसूल रही है। एयू ने स्नातक प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के 84 हजार 346 छात्रों से युवा गतिविधि, खेलकूद और छात्र संघ शुल्क लगभग 4 करोड़ 38 लाख 5 हजार 992 वसूल ली है।

वहीं अब यूनिवर्सिटी पीजी में छात्रों का एडमिशन लेने की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। यूनिवर्सिटी 1 दिसंबर से पीजी में एडमिशन के लिए पोर्टल खोलने की तैयारी कर रही है। कोविड-19 के कारण शिक्षा सत्र 2020-21 में खेल केलेंडर नहीं बना है। न ही नेशनल, ईस्ट जोन, स्टेट लेबल, इंटर यूनिवर्सिटी, डिविजनल और इंटर कॉलेज स्पोर्ट्स इवेंट की तारीखें तय हुई हैं।

न ही आयोजनों को लेकर विश्वविद्यालयों के खेल संचालकों की कोई बैठक हुई है। विश्वविद्यालयों के खेल संचालकों का कहना है कि अभी तक उनके पास न तो राष्ट्रीय स्तर से कोई दिशा निर्देश आए हैं और नही राज्य स्तर पर। इसी वजह से विश्वविद्यालयीन स्तर पर भी कोई कार्यक्रम नहीं बना है।

सेमेस्टर परीक्षाएं फरवरी में, यूनिवर्सिटी कराएगी

एयू के छात्र कल्याण अधिष्ठाता और प्रभारी कुलसचिव ने बताया कि रायगढ़ और जांजगीर के कॉलेजों में पीजी का एडमिशन एयू के पोर्टल से होगा। वहीं अब एयू इन छात्रों से भी खेल और युवा गतिविधि की शुल्क वसूलेगी। वहीं सेमेस्टर परीक्षा एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार फरवरी में होनी है। इसे भी एयू ही कराएगी।

प्राइवेट छात्रों से एयू 8 साल में ले चुकी है लगभग 20 करोड़ : जिन छात्रों को खेल, लाइब्रेरी, युवा गतिविधि सहित अन्य कार्यों से मतलब ही नहीं है। इन प्राइवेट छात्रों से भी एयू 8 साल से पैसा वसूल रही है। 8 साल में एयू ने प्राइवेट छात्रों से 20 करोड़ वसूले हैं।

विद्यापरिषद व कार्यपरिषद में रखा जाएगा एजेंडा : छात्र कल्याण अधिष्ठाता व प्रभारी कुलसचिव डॉ. एचएस होता ने कहा कि छात्रों से फीस तो ली जा रही है। मामले को विद्यापरिषद और कार्यपरिषद में निर्णय लिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser