पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

23 मई की तारीख शहर के लिए खास:तीन साल पहले 49.3 तो इस बार 44.6 डिग्री पारा

बिलासपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शनिवार को शहर के तापमान में एक डिग्री से अधिक की वृद्धि हुई। पारा 44.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। यह इस साल का सर्वाधिक तापमान है। हालांकि तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है लेकिन फिलहाल के लिए तो यहीं अधिकतम तापमान है। सुबह के तापमान से तुलना करें तो 12.3 डिग्री की वृद्धि रिकॉर्ड की गई। मई में 23 तारीख बिलासपुर के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। तीन साल पहले आज की तारीख में रिकॉर्ड पारा दर्ज हुआ था। यहीं वजह है कि जिन्हें तारीख याद थी, उनके बीच इस बात को लेकर सुबह से ही चर्चा शुरू हो गई। दैनिक भास्कर ने सुबह से ही शहर के मौसम पर नजर रखी। मौसम विज्ञान केंद्र बहतराई में चार बार तापमान रिकॉर्ड किया जाता है। सुबह 8.30 बजे, सुबह 11.30 बजे, दोपहर 2.30 बजे और शाम को 5.30 बजे। सुबह 8.30 बजे शहर का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री पहुंचा। इतना इस सीजन में नहीं पहुंचा था। वहीं 11.30 बजे यह बढ़कर 39.8 डिग्री पहुंच गया। इसके बाद दोपहर 2.30 बजे पारा 43.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। इतना तापमान एक दिन पहले भी रिकॉर्ड नहीं हुआ था। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री था। तापमान में उछाल का सिलसिला यहीं नहीं थमा। जब मौसम विज्ञानी ने 5.30 बजे तापमान रिकार्ड किया तो पता चला कि दिन का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री तक पहुंचा है। यह इस साल का अब तक का सबसे अधिक तापमान रहा।
तापमान रिकॉर्ड करने वाले वैज्ञानिक तबादला
बता दें कि 2017 में जिस मौसम वैज्ञानिक एमके गुप्ता ने तापमान 49.3 डिग्री रिकॉर्ड किया था उसका तबादला इंदौर कर दिया गया था। थर्मामीटर की जांच भी की गई थी लेकिन कुछ नहीं निकला। इसके बाद के वर्षों में 23 मई ही नहीं न तो उसके बाद या पहले पारा इतना रिकॉर्ड हुआ। 

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें