पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एटीआर में बदइंतजामी:इमारती लकड़ियों की कटाई, वन्यप्राणियों की सुरक्षा खतरे में

बिलासपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अफसर जंगल छोड़ शहर में कैंप कर रहे.., बीट गार्ड के 104 पद, 50 खाली पड़े

सूर्यकान्त चतुर्वेदी | सागौन, साल, साजा, बांस और मिश्रित वनों तथा सतपुड़ा, मैकल हिल की आकर्षक लहरदार पहाड़ियों से घिरे अचानकमार टाइगर रिजर्व को बदइंतजामी का ग्रहण लग गया है। ऊंचे, नीचे पहाड़ी रास्तों की खूबसूरती रोड किनारे पॉलीथीन, पाउच और लोगों द्वारा फेंके गए डिस्पोजेबल ग्लास, बोतल से प्रभावित होने लगी है। अफसर कहते हैं कि न्यू ईयर के दौरान वाहनों से इन्हें फेंका गया होगा। वाहनों को रोड से गुजरने की अनुमति है, परंतु कहीं पर रुकने की अनुमति नहीं है। मानिटरिंग के अभाव में एटीआर अवैध गतिविधियों का अड्‌डा बनते जा रहा है। बीट गार्ड की संख्या कम है और ऊपर के अधिकारी ज्यादातर समय शहर में बिताते हैं। नियमानुसार डिप्टी डायरेक्टर, एसडीओ, रेंजर और बीट गार्ड को अपनी पदस्थापना वाले बीट पर ही रहना चाहिए, परंतु ऐसा नहीं हो रहा है। टाइगर रिजर्व के जितने भी चेक नाके हैं, उसको छोड़ कर पूरे एटीआर में पेट्रोलिंग पार्टी नजर नहीं आती।

ग्राउंड रिपोर्ट: टाइगर रिजर्व अवैध दैहान, शराबखोरी का अड्‌डा बना
दिन मंगलवार। समय सुबह के 6 बजे। टाइगर रिजर्व के शिवतराई से लेकर छपरवा तक ‘दैनिक भास्कर’ टीम ने दौरा किया। सभी चेक नाके में वाहनों के आने जाने के रिकार्ड चेक करने वाले मुस्तैद मिले, परंतु सारे रास्ते पर दोपहर तक कहीं कोई चेकिंग, पेट्रोलिंग पार्टी नजर नहीं आई। एटीआर के गेट के बाईं ओर नाला, जहां अक्सर चीतल या दूसरे वन्यप्राणी पानी पीने आते हैं, शराब की बोतलें, पाउच, खाने के सामान आदि का कचरा मिला। रास्ते में पाउच आदि का कचरा कई जगहों पर देखा गया। बारी घाट के नीचे कुल्हाड़ी चलाने की आवाज सुनी तो नजर पड़ी। वहां एक व्यक्ति बेखौफ अवैध कटाई करते मिला। लकड़ी देख कर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह सागौन का लट्‌ठा था, जिसे काटने वाले को बड़ी मेहनत करनी पड़ रही थी। जिस अंदाज में कटाई चल रही थी, उससे साफ है कि जरूर यह अफसरों की सरपरस्ती में चल रहा होगा। अचानकमार से छपरवा के रास्ते में कई जगहों पर मवेशियों के रेवड़ तथा बाइक में दूध के बड़े बड़े डिब्बे लिए लोग आते जाते दिखे। अनुमान लगाया जा सकता है कि टाइगर रिजर्व में बड़े पैमाने पर दैहान चल रहे हैं। यह वन्यप्राणियों के लिए ़खतरनाक साबित हो सकते हैं।

सीधी बात
सत्यदेव शर्मा, डीएफओ एटीआर

सवाल - ​​​​एटीआर के गेट व सड़कों पर शराब की बोतलें, पॉलिथीन देखी गई?
-न्यू ईयर के दौरान वाहनों से फेंके गए होंगे। देखवा लेंगे। सफाई करवाएंगे। रोड से गुजरने वाले वाहनों को कहीं पर रुकने की अनुमति नहीं है।
सवाल - यदि टाइगर रिजर्व में शराबखोरी या अन्य गतिविधियां होंगी तो वन्यप्राणी डिस्टर्ब होंगे?
-यह सही है। डिस्टर्बेंस रोकने के लिए ही तो पेट्रोलिंग पार्टी तैनात की गई है?
सवाल - अवैध कटाई, अवैध दैहान चल रहे हैं?
-दैहान की जानकारी नहीं है। कटाई की जानकारी मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसका पता लगाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser