रिमझिम फुहारों के बीच शान से फहराया तिरंगा:बिलासपुर में डॉ. रश्मि सिंह ने किया ध्वजारोहण, RPF जवानों ने दी बेहतरीन प्रस्तुति

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टैटू शो में RPF के जवानों ने शौर्य प्रदर्शन भी किया। - Dainik Bhaskar
टैटू शो में RPF के जवानों ने शौर्य प्रदर्शन भी किया।

स्वतंत्रता के 75वीं वर्षगांठ पर छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में भी आजादी का जश्न मनाया गया। बारिश की रिमझिम फुहारों के बीच पुलिस मैदान में मुख्य समारोह का आयोजन हुआ। वहीं, सरकारी दफ्तरों और निजी संस्थानों के साथ ही पहली बार घर-घर में तिरंगा फहराया गया। शहर से लेकर गांव तक स्कूलों में बच्चों ने रैली निकाली और स्वतंत्रता दिवस अमर रहे के नारे लगाते रहे।

पुलिस मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में तखतपुर विधायक व संसदीय सचिव डॉ.रश्मि सिंह ने ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रगान की धुन पर तिरंगे को सलामी दी गई और परेड की सलामी ली गई। मुख्य अतिथि ने शांति के प्रतीक सफेद कबूतर उड़ाए और हर्षोल्लास और उमंग के प्रतीक तिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े। पूरे परिधान में सजे हुए 8 प्लाटूनों ने परेड का प्रदर्शन किया।

संसदीय सचिव ने मुख्य समारोह में ली परेड की सलामी।
संसदीय सचिव ने मुख्य समारोह में ली परेड की सलामी।

समारोह में रश्मि सिंह ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन किया। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नंदू राम भांगे को उनके घर जाकर शॉल एवं श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर नक्सल हिंसा में शहीद हुए जवानों के परिजनों को भी सम्मानित किया गया। जिले में उत्कृष्ट गौठान का पुरस्कार कोटा विकासखण्ड के शिवतराई गौठान को दिया गया।

कार्यक्रम में महापौर रामशरण यादव, छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान, नगर निगम सभापति शेख नजरूद्दीन, जिला सहकारी बैक के अध्यक्ष प्रमोद नायक, संभाग आयुक्त डॉ. संजय अलंग, कलेक्टर सौरभ कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पारूल माथुर, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी जयश्री जैन सहित समेत तमाम अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

स्कूली बच्चों ने निकाली तिरंगा रैली।
स्कूली बच्चों ने निकाली तिरंगा रैली।

हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस ने किया ध्वजारोहण
स्वतंत्रता दिवस हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अरूप कुमार गोस्वामी ने हाईकोर्ट परिसर में तिरंगा झंडा फहराया। इस अवसर पर हाईकोर्ट के जस्टिस संजय के. अग्रवाल, जस्टिस पी. सैम कोशी, जस्टिस संजय अग्रवाल, जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल, जस्टिस पी.पी. साहू, जस्टिस रजनी दुबे, जस्टिस नरेन्द्र कुमार व्यास, जस्टिस नरेश कुमार चन्द्रवंशी, जस्टिस दीपक कुमार तिवारी, जस्टिस सचिन सिंह राजपूत, जस्टिस राकेश मोहन पाण्डेय, जस्टिस राधाकिशन अग्रवाल के साथ ही रजिस्ट्रार जनरल समेत रजिस्ट्री विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय में किया गया ध्वजारोहण।
विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय में किया गया ध्वजारोहण।

जस्टिस गौतम भादुडी ने राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में फहराया तिरंगा
आजादी के अमृत महोत्सव पर छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय में कार्यवाहक अध्यक्ष जस्टिस गौतम भादुड़ी ने ध्वजारोहण किया। समारोह में जस्टिस संजय के. अग्रवाल,, जस्टिस पी. सैम कोशी, जस्टिस जंजय अग्रवाल, जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल, जस्टिस पी.पी. साहू, जस्टिस रजनी दुबे, जस्टिस नरेन्द्र कुमार व्यास, जस्टिस नरेश कुमार चन्द्रवंशी, जस्टिस दीपक कुमार तिवारी, जस्टिस सचिन सिंह राजपूत, जस्टिस राकेश मोहन पाण्डेय, जस्टिस राधाकिशन अग्रवाल, रिटायर्ड जस्टिस धीरेन्द्र मिश्रा, आरसीएस सामंत विशेष रूप से मौजूद रहे। वहीं, रजिस्ट्रार जनरल अरविंद कुमार वर्मा एवं रजिस्ट्री विभाग के अधिकारियों के साथ ही छत्तीसगढ़ राज्य न्यायिक प्रशिक्षण एकेडेमी के डायरेक्टर सुषमा सावंत, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अब्दुल वहाब खान सहित हाईकोर्ट और जिला न्यायालय के अधिवक्ता उपस्थित रहे।

कंपोजिट बिल्डिंग में कलेक्टर ने फहराया तिरंगा।
कंपोजिट बिल्डिंग में कलेक्टर ने फहराया तिरंगा।

कमिश्नर और कलेक्टर कार्यालय में फहराया तिरंगा
कमिश्नर कार्यालय एवं निवास में कमिश्नर डॉ.संजय अलंग ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग के कलापथक दल एवं अधिकारी व कर्मचारियों ने राष्ट्रगान किया। कमिश्नर डॉ. अलंग ने अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। इसी तरह कलेक्टर सौरभ कुमार ने कलेक्टोरेट व कंपोजिट बिल्डिंग में तिरंगा फहराया और ध्वज की सलामी ली।

SECL मुख्यालय में मनाया गया आजादी का जश्न।
SECL मुख्यालय में मनाया गया आजादी का जश्न।

SECL के CMD ने फहराया ध्वज और परेड की ली सलामी
SECL मुख्यालय में स्वतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस पर CMD डा. प्रेम सागर मिश्रा ने तिरंगा झंडा फहराया और परेड की सलामी ली। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संघर्ष की सफलता हमें बताती है कि संकल्प से किसी भी बड़े लक्ष्य की सिद्धी संभव है।

SECR में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली गई।
SECR में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली गई।

SECR में DRM ने किया ध्वजारोहण
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) के GM आलोक कुमार सहाय ने ध्वजा रोहण किया और RPF परेड की सलामी ली। समारोह में राष्ट्रगान के बाद RPF की टीम ने शौर्य का प्रदर्शन भी किया। कार्यक्रम में रेलवे के मुख्य सुरक्षा आयुक्त ऋषि शुक्ला सहित अधिकारी कर्मचारी और RPF के जवान मौजूद रहे।

RPF के जवानों ने किया टैटू शो।
RPF के जवानों ने किया टैटू शो।

शहर के चौक-चौराहों पर मना आजादी का जश्न
आजादी के अमृत महोत्सव पर जगह-जगह ध्वजारोहण किया गया। इस दौरान लोगों ने अपने-अपने घरों में तिरंगा फहराया। इसी तरह शहर के चौक-चौराहों में ध्वजारोहण कर युवाओं ने डीजे की धुन पर बाइक रैली का आयोजन भी किया।

स्कूलों में मना आजादी का पर्व।
स्कूलों में मना आजादी का पर्व।

शहर से लेकर गांव तक निकली तिरंगा रैली
75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों ने तिरंगा लेकर गांव-गांव में रैली भी निकाली। शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के स्कूली बच्चों ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में उत्साह से भाग लिया। बारिश की रिमझिम फुहारों के बीच बच्चों ने स्वतंत्रता दिवस अमर रहे के नारों के साथ तिरंगा रैली निकाली।

खबरें और भी हैं...