पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राहत की बात:अनलॉक के 24 दिनों में 50 फीसदी तक ग्राहकी लौटी, पूरी वापसी में थोड़ा वक्त

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाजार में खरीदारी करने के लिए लोग पहुंचने लगे हैं। - Dainik Bhaskar
बाजार में खरीदारी करने के लिए लोग पहुंचने लगे हैं।
  • अभी खरीदारी कम पर कारोबारियों को कारोबार के पटरी पर लौटने की उम्मीद

जिले व शहर को अनलॉक हुए 24 दिन हो गए हैं। इससे पहले 42 दिनों तक दुकानें बंद रही और सभी कारोबार ठप रहे। कारोबारियों का कहना है कि पिछले साल के लॉकडाउन से इस साल का लॉकडाउन कारोबार की दृष्टि से ज्यादा खराब है। पिछले साल शादियों के बीच सीजन में ही दुकानें खुलने से बड़ी राहत मिली थी और कारोबार पटरी पर तेजी से वापस आ रहा था लेकिन इस बार ऐसा नहीं है।

कोरोना के कारण भयावह स्थिति रही इसका असर कारोबार पर पड़ रहा है। दुकानें खुल गई है लेकिन ग्राहकी उस तेजी से वापस नहीं पा रही है। दैनिक भास्कर ने होटल, रेस्टोरेंट, कपड़ा, ऑटोमोबाइल्स, फूट वियर, फर्नीचर और इलेक्ट्रानिक आइटम से जुड़े कारोबारियों के संगठन प्रमुखों से चर्चा कर उनसे ग्राहकी लौटने के संबंध में पूछा। इन्होंने जितने प्रतिशत ग्राहकी बताई, उसका औसत निकालने पर पता चला कि 50 फीसदी तक ग्राहकी वापस आ गई है।

होटल 20 तो रेस्टोरेंट में 50 प्रतिशत व्यवसाय
होटल-रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रकाश सोंथलिया के मुताबिक लॉकडाउन की वजह से सबसे ज्यादा हालत होटल, रेस्टोरेंट वालों की खराब है। अनलॉक के बाद होटलों में 10 फीसदी ही कमरे बुक हो रहे हैं। उसकी वजह ये कि इंटर स्टेट मूवमेंट चालू नहीं हुआ है। रेस्टोरेंट व पार्टी हाल में 50 फीसदी डाइनिंग की छूट होने के कारण व्यवसाय प्रभावित है। 15 से 20 फीसदी व्यवसाय टेक अवे पर निर्भर है।

सराफा: दिवाली तक मार्केट वापस होने की उम्मीद
सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष राजू सलूजा ने बताया कि शादियां टल गई हैं, इसलिए गहनों की मांग है ही नहीं। वहीं जो मांग है, उसे भी समय से पूरा नहीं हो पा रहा है, क्योंकि कारीगर नहीं हैं। स्थिति अभी भी सामान्य नहीं है। रविवार को हमेशा मार्केट बंद होना चाहिए। दीवाली तक मार्केट वापस होने की उम्मीद है।

इलेक्ट्रानिक: 70 प्रतिशत मार्केट वापस हो गया
इलेक्ट्रानिक एसोसिएशन के अध्यक्ष विष्णु मुरारका ने बताया कि अनलॉक होने के बाद 70 प्रतिशत मार्केट वापस हो गया है। टीबी, फ्रीज, कूलर, वासिंग मशीन, होम थियेटर सहित अन्य सामानों की मांग आ रही है। मॉल मंगाने में थोड़ी से दिक्कत हो रही है। कई जगहों से माल विलंब से पहुंच पा रहा है।

ऑटोमोबाइल: 70 फीसदी तक लौटा व्यवसाय
बिलासपुर ऑटोमोबाइल डीलर ऐसासिएशन के सचिव देवेंद्र अग्रवाल के मुताबिक शहर में टू, थ्री व फोर व्हीलर के 25 शो रूम हैं लेकिन अभी कारोबार कोरोना के कारण प्रभावित है। 70 फीसदी तक ग्राहकी वापस आई है 100 फीसदी आने में वक्त लगेगा। पूरी तरह वैक्सीनेशन होने पर जरूर बाजार में फर्क पड़ेगा।

कपड़ा: 40 फीसदी ग्राहकी वापस हुई
श्रीराम क्लाथ मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष किशोर पंजवानी ने बताया कि पिछले साल के लॉकडाउन से इस बार कारोबार की स्थिति ज्यादा खराब है। 25 मई से दुकानें खुली है लेकिन अभी 40 फीसदी ही ग्राहकी वापस आई है। तीज में कारोबार बढ़ने की उम्मीद है।

फूट वियर: माहभर में 50 फीसदी कारोबार लौटने की उम्मीद
फूट वियर संघ के अध्यक्ष प्रभाकर मोटवानी ने बताया कि दोनों लॉकडाउन व्यापरियों की पूरी तरह से कमर तोड़ दी है। दूसरी लहर के बाद मार्केट खुला है, पर अभी तक मार्केट उठ नहीं पाया है। स्थिति ऐसे ही सामान्य रही तो एक महीने में 50 प्रतिशत दुकानदारी वापस आने की उम्मीद है।

टिम्बर: 50 फीसदी कारोबार लौट आया है
टिम्बर एसोसिएशन के अध्यक्ष लक्ष्मण पटेल के मुताबिक जिले में 123 लाइसेंसी लकड़ी टाल वाले हैं और इनमें से कुछ के शोरूम व दुकानें भी हैं। 15 दिनों में 50 फीसदी कारोबार ही लौट सका है। धीरे-धीरे कारोबार पटरी पर आने की उम्मीद है।

खबरें और भी हैं...