पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निगम की सामान्य सभा:सामुदायिक भवन की जमीन कांग्रेस को देने पर हंगामा, भाजपाइयों ने प्रस्ताव फाड़ा

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जल भराव, अमृत मिशन, झोपड़ियां तोड़ने, सफाई, पेंशन मुद्दे पर मेयर घिरे
  • जगह बदली ढर्रा नहीं, कोरोना का डर गायब
  • लाइव प्रसारण पर शालीन बर्ताव की सभापति की समझाइश तार-तार होती नजर आई

नगर निगम की पहली सामान्य सभा में तिलकनगर सामुदायिक भवन की जमीन कांग्रेस पार्टी को देने के मुद्दे पर जोरदार हंगामा हुआ। परिषद सचिव राजेंद्र अवस्थी के पास पास बोलते ही राजेश सिंह ने प्रस्ताव छीना, जिससे एक पन्ना फट गया। सिंह के पीछे नेता प्रतिपक्ष अशोक विधानी, विजय ताम्रकार, रंगा नादम सहित भाजपा पार्षद आसंदी की ओर पहुंच गए और विरोध में शोर मचाने लगे। विपक्षी भाजपा ने इस प्रस्ताव के विरोध में पहले ही लिखित आपत्ति दे दी थी। इससे पहले तिलकनगर के पार्षद राजेश सिंह ने प्रस्ताव क्रमांक 101 के अंतर्गत निगम स्वामित्व की 24480 वर्गफुट जमीन कृत्रिम व्यक्ति को देने पर कड़ी आपत्ति की। उन्होंने कहा कि जिस भवन व जमीन पर कई वार्डों के गरीब मध्यम वर्गीय परिवार के ब्याह, जन्मदिन और पितरों की बरसी जैसे कार्यक्रम होते हैं, उसका कांग्रेस पार्टी को आबंटन,पूर्णत: गलत, नियम विरुद्ध, अवैध और अनैतिक है। रोषपूर्ण ढंग से उन्होंने कहा कि देना है तो टाउनहाल को क्यों नहीं दे देते?

नोकझोंक
1000 झुग्गीवासियों को रौंदने पर जनता माफ नहीं करेगी

प्रश्नकाल के दौरान पार्षद अंजनी दुबे के सवाल के जवाब में मेयर ने गौठान बनाने तथा बुनियादी सहूलियतों के काम के लिए इस्टीमेट की जानकारी दी। कोरोना की वजह से देरी की बात कही। भाजपा के दुर्गा सोनी ने कहा कि कोरोनाकाल का बहाना कर रहे हैं, बताएं कि आखिर 7 महीने में शहर विकास के कितने काम हुए? एमआईसी मेंबर विजय केशरवानी ने कहा कि सीवेज के तरीके से काम नहीं होगा, जिसमें पूर्व सरकार ने कई सौ करोड़ लगा दिए। हम टेम्स नदी का सपना नहीं दिखाएंगे। अरपा में बारहों महीने पानी रहेगा। सीवेज के जवाब में भाजपा पार्षद राजेश सिंह ने कहा कि कोरोनाकाल में तिलकनगर से शनिचरी तक 1000 झुग्गीवासियों को भारी बारिश में रौंदने को लेकर जनता माफ नहीं करेगी।

राजनीति
निकासी के मुद्दे पर अफसर टारगेट मेंं

कांग्रेस के रविंद्र सिंह सवाल करने बेताब थे। सभापति ने पहली बार मौका नहीं दिया तो उत्तेजनावश बोल पड़े-अध्यक्ष लोकतंत्र में आवाज को दबा रहे हैं। अतिरिक्त प्रश्न के रूप में जब मौका दिया तो उन्होंने विद्यानगर, विनोबा नगर सहित शहर भर में जल भराव के मुद्दे पर दो टूक जवाब मांगा। पूरी कार्ययोजना के साथ कब पूरा होगा पूछा? अपर आयुक्त राकेश जायसवाल ने पुराने बस स्टैंड में नाला निर्माण की योजना पर तकनीकी पेंच आने तथा इसके बाद काम शुरू होने की जानकारी दी। नाराज सिंह ने कहा कि दूध पीते बच्चे की तरह लालीपाप दिखा रहे हैं। बस कीजिए।

बजट
791 करोड़ आसानी से पास

सामान्य सभा के 106 प्रस्तावों में वर्ष 2020-21 का बजट बिना चर्चा के पास हो गया। मेयर यादव के बजट भाषण के बाद इस पर कोई एतराज नहीं हुआ। 791 करोड़ 5 लाख 76 हजार की आय और 64969.53 करोड़ के व्यय के प्रस्ताव में सीवेज, अमृत मिशन, सेंट्रल लाइब्रेरी, साइंस कालेज मैदान जैसी पुरानी योजनाओं के अतिरिक्त नई योजनाएं शामिल की गई हैंं। इसमें अरपा के दोनों किनारे रोड व नाला निर्माण, सामान्य सभा के लिए सभागृह निर्माण, मंगला में हाट बाजार, महिलाओं के लिए प्रशिक्षण केंद्र,मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, पौनी पसारी के अंतर्गत छह जगहों पर हाट बाजार का निर्माण, मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय आदि शामिल है।

सारे नियम टूटे...
विपक्ष की आपत्ति के बाद सचिव ने पास पास कहा, इसके बाद भाजपा पार्षदों ने आसंदी की ओर पहुंच कर हंगामा शुरू कर दिया। कांग्रेसी बलपूर्वक उन्हें हटाने लगे। इस बीच दोनों पक्षों के बीच देर तक धक्कामुक्की होती रही। पार्षद बंधु मौर्य, रंगा नादम और सीताराम जायसवाल सीढ़ियों पर गिरते देखे गए। सभापति शेख नजीरुद्दीन ने शांत कराने की कोशिश की, परंतु सब बेअसर रहा। सत्ता पक्ष ने अपने बहुमत से पास पास का दबाव बनाया तो विपक्ष ने मुद्दे पर वोटिंग कराने की मांग उछाली। पर यह अनसुनी रही। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए टाउन हाल की बजाय लखीराम अग्रवाल स्मृति आडिटोरियम में बैठक बुलाई गई लेकिन किसी ने नियम का पालन नहीं किया।

मेयर बोले-लोग भवन का उपयोग कर सकेंगे
मेयर रामशरण यादव ने कहा कि कांग्रेस को आबंटन के बाद भवन यथावत रहेगा और परिसर की भूमि आबंटन के बावजूद उस सामुदायिक भवन का लोग उपयोग कर सकेंगे। लेकिन उनके जवाब से भाजपा पार्षद संतुष्ट नहीं हुए। इस मामले पर सदन में मतदान की मांग की गई, परंतु सभापति ने अनसुना करते हुए सदन में ध्वनिमत से इसे पारित करा दिया। इस पर काफी देर तक हंगामा होता रहा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें