पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:जिले के 55 सेंटरों में होगा टीकाकरण

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सबसे पहले 18 हजार 320 हैल्थ वर्कर को लगेगी पहली वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन को लेकर जिले में तैयारियों तेजी से चल रही हैं। कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स और ड्यूटी पर लगाए जाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की लिस्ट बन गई है। जिले में 18320 हैल्थ वर्कर को पहली वैक्सीन लगाई जाएगी। कोविन एप में इन सभी का रजिस्ट्रेशन करके डाटा लॉक कर दिया गया। जैसे ही टीकाकरण की तारीख तय होती है सभी को फोन पर मैसेज भेज कर जानकारी दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक कोविड वैक्सीन लगाने के लिए 55 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। सबसे पहले कोविड की वैक्सीन जिले के 25 कोल्ड चेन सेंटर में पहुंचाई जाएगी। यहां से बाकी 55 सेंटरों में भेजेंगे। इसके बाद टीकाकरण होगा। वैक्सीनेशन के दौरान कोरोना नियमों का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

एक सेंटर में आठ कर्मचारियों की ड्यूटी
कोविड का टीका लगाने के लिए हर सेंटर में 8 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी निर्धारित की गई है। दो वैक्सीनेटर, एक आईडेंटीफिकेशन करने वाला, एक मोबलाइजेशन और एक डाटा वेरीफिकेशन करने वाले के साथ ही तीन लोगों की ड्यूटी अलग से बनाए गए ऑब्जरवेशन रूम में लगाई जाएगी।

वीडियो कॉफ्रेसिंग से दिए जा रहे निर्देश
राज्य स्तर से स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी हर दिन जिला स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग करके उन्हें कोविड वैक्सीनेशन के बारे में न सिर्फ अपडेट कर रहे हैं, बल्कि किसे किस तरह की जिम्मेदारी दी जानी है और उसे कैसे शत-प्रतिशत पूरा करना है यह भी बताया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें