पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:9 माह से एनएचएआई के खराब पुल से गुजर रहे वाहन, अफसरों ने दी ओके रिपोर्ट

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 413 करोड़ के प्रोजेक्ट की मानिटरिंग में ढिलाई के चलते पुल बैठ गया

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के बिलासपुर सरगांव प्रोजेक्ट में अफसरों की लापरवाही की वजह से 413 करोड़ रुपए खर्च होने के बाद भी वाहनों को खराब पुल से गुजरना पड़ रहा है। यह स्थिति पिछले 9 माह से है। बिलासपुर से सरगांव तक 35 किलोमीटर फोरलेन कांक्रीट सड़क में 11 पुल आते हैं जिसमें तीन पुलों पर निर्माण के दौरान ही बड़ी खराबी आई थी। कांक्रीट सड़क के पैनलों में दरार आने के साथ पुल बीच से बैठ गए थे। इनमें पेंड्रीडीह, मोहभट्‌ठा और धूमा गांव के पास बने पुल थे। पुल बैठने की वजह से सड़क ऊपर नीचे हो चुकी है जिससे तेज गति से गुजरने वाले वाहनों को इसका अंदाजा नहीं होता और वे इस पुल पर ही जंप कर जाती है। ऐसी स्थिति में यदि वाहन नियंत्रण खोते हैं तो बड़ी दुर्घटना हो सकती है।
इन वजहों से बैठता है पुल: पीडब्ल्यूडी के रिटायर्ड सीई एसके जैन के मुताबिक मिट्टी का कांपेक्शन सही नहीं होने के कारण पुल बैठ जाता है।

बगैर जांच किए कैसे दे दी रिपोर्ट?
विशेषज्ञ बताते हैं कि हर मिट्टी कांपेक्शन के बाद संबंधित विभाग के अधिकारी उसकी जांच करते हैं और ओके रिपोर्ट देते हैं तब कही जाकर विभिन्न चरणों के बाद सड़क निर्माण पूरा होता है। यहां यदि मिट्‌टी कांपेक्शन व गुणवत्ता में कमीं थी तो एनएचएआई के अफसर कैसे ठेकेदार को ओके रिपोर्ट देते गए।

35 किमी रोड पर जगह-जगह दरारें
बिलासपुर से सरगांव तक बनी फोरलेन सड़क में जगह-जगह दरारें है। इन दरारों की यदि मरम्मत की बात हुई तो कांक्रीट पैनल उखाड़कर उन्हें फिर से बनाना पड़ेगा। पेंड्रीडीह और मोहभट्‌ठा पुल की मरम्मत के बाद कांक्रीट सड़क पर डामरीकरण भी कर दिया गया है।

परियोजना निदेशक का दावा- चार बार निरीक्षण किया
एनएचएआई के परियोजना निदेशक एके ढाल से चर्चा करने पर 9 माह तक पुल को यूं ही पड़े रहने की वजह पूछी तो उलटे उन्होंने पूछा क्या वह एनएचएआई का पुल है। जब उनसे पूछा गया कि 9 माह तक एनएचएआई का कोई अफसर वहां निरीक्षण करने क्यों नहीं गया तो उन्होंने फिर कहा मंंैने चार बार निरीक्षण किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल होगी। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से...

और पढ़ें