एशिया की सबसे बड़ी खदान से कोयला चोरी का VIDEO:हजारों मजदूर बोरे में भरकर निकाल रहे कोयला; IG ने दिए जांच के आदेश

बिलासपुर3 महीने पहले

एशिया के सबसे बड़े कोल माइंस कोरबा की दीपका-गेवरा माइंस में संगठित रूप से कोयला चोरी का VIDEO वायरल हो रहा है। इस VIDEO को पूर्व IAS और भाजपा नेता ओपी चौधरी ने भी ट्वीट किया है। कोयला चोरी का यह VIDEO सोशल मीडिया में भी जमकर वायरल हो रहा है। इस VIDEO के सामने आने के बाद बिलासपुर IG रतनलाल डांगी एक्शन मोड में आ गए हैं। उन्होंने जांच के लिए क्राइम ब्रांच की टीम को जिम्मेदारी दी है और रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है।

पूर्व IAS और भाजपा नेता ओपी चौधरी ने कोयला चोरी करने वाले मजदूरों का एक VIDEO ट्वीट किया है। इसमें उन्होंने लिखा है कि यह नजारा एशिया के सबसे बड़ी कोल माइंस का है। छत्तीसगढ़ के कोरबा में स्थित गेवरा माइंस में संगठित माफिया राज चल रहा है और कोयला चोरी का खुल्ला खेल चल रहा है। हजारों मजदूर और सैकड़ों गाड़ियों से खुलेआम कोयले की चोरी हो रही है। यह VIDEO सोशल मीडिया में भी जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें हजारों मजदूर खदान से बोरियों में खुलेआम कोयला निकाल कर गाड़ियों में लोड कर रहे हैं।

कोयला खदान से बोरियों में कोयला निकाल कर माफियाओं को बेचते हैं मजदूर।
कोयला खदान से बोरियों में कोयला निकाल कर माफियाओं को बेचते हैं मजदूर।

VIDEO वायरल होने के बाद बिलासपुर IG रतनलाल डांगी ने जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट (ACCU) प्रभारी को जांच की जिम्मेदारी दी है। जांच के लिए उन्हें संबंधित जिले के पुलिस अधिकारियों की भी मदद लेने के आदेश दिए हैं। साथ ही जांच के बिंदु तय कर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश भी दिए हैं।

कोयला चोरी के इन बिंदुओं पर होगी जांच

  • वायरल VIDEO किस खदान एवं किस जिले का है।
  • इतनी बड़ी संख्या को खदान में प्रवेश करने से वहां तैनात केंद्रीय सुरक्षा बल क्यों नहीं रोक पा रहे हैं।
  • SECL खदानों की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय सुरक्षाबलों एवं जिला पुलिस में कैसा तालमेल है।
  • पूर्व में कोयला चोरी की रिपोर्ट SECL के अधिकारियों की ओर से कब-कब किस थानों में गई और उस पर पुलिस की ओर से क्या कार्रवाई की गई। यदि कार्रवाई नहीं की गई तो क्यों नहीं की गई।
  • चोरी के कोयले की खरीदी करने वाले सरगना कौन-कौन हैं। वे चोरी का कोयला किसको बेच रहे हैं।
  • कोयला चोरी के इस प्रकरण में क्या किसी अधिकारी-कर्मचारी की सहभागिता भी है।

चौधरी बोले- छत्तीसगढ़ में अति की सीमा पार
पूर्व IAS व भाजपा नेता ओपी चौधरी ने पुलिस और प्रशासनिक व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कोल माइंस के इस माफिया राज में छत्तीसगढ़ में सब कुछ अब अति की सीमा को पार कर चुका है।

खबरें और भी हैं...