कुछ ट्रेनों में बढ़े कोच:3 सौ तक पहुंची वेटिंग लिस्ट, दुर्ग-कानपुर व छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में भीड़ बढ़ी

बिलासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ट्रेनों में कोच बढ़ाने की शुरूआत हो गई है। - Dainik Bhaskar
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ट्रेनों में कोच बढ़ाने की शुरूआत हो गई है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में दिवाली पर्व व छठ पूजा के चलते ट्रेनों में यात्रियों की संख्या काफी बढ़ गई है। स्थिति यह है कि यात्रियों को रिजर्वेशन नहीं मिल पा रहा है। इसे देखते हुए रेलवे ने दुर्ग-कानपुर-दुर्ग व कोरबा-अमृतसर, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में अतिरिक्त स्लीपर कोच की व्यवस्था की गई है।
रेलवे पर्व के साथ ही छठ पूजा के चलते सभी दिशाओं की ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। स्थिति यह है कि गाड़ियों में आने-जाने के लिए कन्फर्म बर्थ नहीं मिल रही है। यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे से कोच बढ़ाने की मांग की जा रही थी। दरअसल, पर्व में लोगों के अपने-अपने घर जाने व प्रदेश से बाहर रहने वाले लोगों की घर वापसी का दौर चल रहा है। इसके चलते ट्रेनों में जगह नहीं मिल रही है। रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों को बेहतर सुविधा व कन्फर्म बर्थ उपलब्ध करने कराने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली 2 जोड़ी स्पेशल गाड़ियों में एक-एक अतिरिक्त कोच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है | इस सुविधा की उपलब्धता से इस गाड़ी में यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। रेल अफसरों ने बताया कि 26 अक्टूबर को दुर्ग से छूटने वाली गाड़ी संख्या 08203/08204 दुर्ग-कानपुर व 27 अक्टूबर को कानपुर से छूटने वाली कानपुर-दुर्ग में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की व्यवस्था की गई है। इसी तरह 26 व 29 अक्टूबर को कोरबा से छूटने वाली गाड़ी संख्या 08237/08238 कोरबा-अमृतसर-बिलासपुर स्पेशल व 28 व 31 अक्टूबर को अमृतसर से छूटने वाली अमृतसर-कोरबा ट्रेन में अतिरिक्त कोच उपलब्ध रहेगा।
दो से तीन सौ पर है वेटिंग
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से छूटने वाली ट्रेनों में कन्फर्म बर्थ नहीं मिल पा रही है। स्थिति यह है सभी दिशाओं की ओर जाने व आने वाली ट्रेनों में वेटिंग बढ़ गया है। कंफर्म बर्थ के लिए वेटिंग दो से तीन सौ तक है। रेलवे के अफसरों का कहना है कि जिन गाड़ियों में वेटिंग ज्यादा है। उसमें अतिरिक्त कोच की व्यवस्था की जा रही है।
डिमांड बढ़ने पर की गई है व्यवस्था
रेलवे के सीनियर PRO साकेत रंजन ने बताया कि पिछले कुछ समय से ट्रेनों में यात्रियों का दबाव बढ़ गया है। विशेष कर दिवाली पर्व व छठ पूजा के चलते कन्फर्म टिकिट को लेकर वेटिंग ज्यादा हो गई है। डिमांड बढ़ने के कारण जोन के दो गाड़ियों में अतिरिक्त कोच की व्यवस्था की गई है। ताकि यात्रियों को कंफर्म बर्थ मिल सके।

खबरें और भी हैं...