पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमृत मिशन:खूंटाघाट से बिरकोना को पानी सप्लाई 30 जून के बाद, जल संसाधन विभाग पानी देने दो करोड़ की नहर बना रहा

बिलासपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खूंटाघाट के पास जल संसाधन विभाग क्रास रेग्यूलेटर तैयार कर रहा। - Dainik Bhaskar
खूंटाघाट के पास जल संसाधन विभाग क्रास रेग्यूलेटर तैयार कर रहा।
  • गर्मियों में पानी देने के लिए बांध में पर्याप्त पानी

शहरवासियों को अमृत मिशन का पानी गर्मियों में भले ही नहीं मिल पाए परंतु टेस्टिंग के लिए जल संसाधन विभाग ने 30 जून तक बांध से नहर तक पानी छोड़ने के लिए संरचना(क्रास रेग्यूलेटर)तैयार करने का काम पूरा करने का दावा किया है।

यहां से 1500 एमएम के व्यासवाली पाइप लाइन के जरिए पानी बिरकोना स्थित ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए नगर निगम ने इंडियन ह्यूम पाइप को पाइप लाइन सहित ट्रीटमेंट प्लांट, टंकी निर्माण आदि के लिए 301 करोड़ का ठेका दिया है।

खूंटाघाट से बिरकोना प्लांट तक 26.630 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई जाना है, परंतु 22 मार्च की प्रोग्रेस रिपोर्ट के मुताबिक 3.980 किमी का काम बाकी है। बता दें कि नगर निगम आयुक्त ने टेस्टिंग के लिए 31 मई की डेडलाइन इसी हिसाब से निर्धारित की है।

अधिक गहराई तक खुदाई के कारण हुई देरी

बिरकोना ट्रीटमेंट प्लांट तक बांध का पानी पहुंचाने के लिए पाइप लाइन बिछाने का काम अक्टूबर 2019 तक पूर्ण हो जाना था। नगर निगम के ईई पीके पंचायती का कहना है कि रतनपुर से सेमरा के बीच कुछ गांवों में 10 मीटर की गहराई तक पाइप लाइन डालना पड़ा। 3 स्थानों पर हाइवे क्रास करना पड़ा। इसके कारण कार्य में देरी हुई।

सीधी बात: आरपी शुक्ला, ईई जल संसाधन

बांध से अमृत मिशन के पाइप लाइन तक पानी पहुंचाने नहर का काम कब होगा और पानी कब तक मिलेगा?

-बांध से पाइप लाइन तक क्रास रेग्यूलेटर के जरिए पानी पहुंचाया जाएगा। 1800 मीटर नहर के निर्माण कार्य के लिए 2 करोड़ का ठेका दिया गया है। 30 जून तक कार्य पूर्ण हो जाने के बाद सप्लाई हो सकेगी।

निगम ने कितना पानी मांगा है और कितना दे पाएंगे?

-नगर निगम ने साल भर में 31 एमसीएम(मिलियन क्यूबिक मीटर) तथा गर्मी के 4 माह के लिए 13 एमसीएम की मांग थी? साल भर के लिए पानी सप्लाई अहिरन लिंक नहर के बाद ही संभव होगा, परंतु गर्मियों में उपयोग के लायक पानी बांध में उपलब्धतानुसार स्वीकृति लेकर दी जा सकेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें