पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

1012 मरीज मिले, वहीं 32 मरीजों ने दम तोड़ा:हमने सावधानी नहीं बरती और कोरोना की रफ्तार नहीं रोक पाए इसलिए और बढ़ेगा लॉकडाउन

बिलासपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सरकंडा से आई महिला मरीज को विधायक के कहने पर भर्ती किया गया। - Dainik Bhaskar
सरकंडा से आई महिला मरीज को विधायक के कहने पर भर्ती किया गया।

20 दिनों से जारी लागू लॉकडाउन के बावजूद शहर सहित जिले में कोरोना के संक्रमण पर रोक नहीं लग पाने तथा मृत्यु के आंकड़ों में अपेक्षित कमी नहीं आने के कारण लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जा रही है। कलेक्टर डा. सारांश मित्तर ने ‘दैनिक भास्कर’ को बताया कि उच्च स्तर पर मिले निर्देशों के अनुसार लॉकडाउन की अवधि 15 मई तक बढ़ाने की संभावना है। दवा, दूध, राशन और सब्जी के लिए ठेले लगाने के लिए निर्धारित समय तथा छूट पूर्ववत जारी रहेगी। बता दें कि जिले में 14 अप्रैल से 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की थी। बाद में इसे 6 मई के लिए बढ़ा दिया गया।

लॉकडाउन में ये नई छूटें मिलेंगी : कलेक्टर ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान इस बार तीन प्रकार की छूटें दी जा रही हैं। कृषि क्षेत्र में किसानों को बीज और फर्टिलाइजर की सप्लाई के लिए कुछ घंटों के लिए दुकानें खोलने की अनुमति दी जाएगी। इसी प्रकार खेती के लिए ट्रैक्टर और हार्वेस्टर मशीन के लिए डीजल उपलब्ध कराया जाएगा। गर्मी में पंखे, कूलर और एसी की रिपेयरिंग आदि के लिए इलेक्ट्रिशियन और प्लंबर को शर्तों के अधीन कार्य करने के लिए अनुमति दी जाएगी।

1012 मरीज मिले, वहीं 32 मरीजों ने दम तोड़ा
कोरोना संक्रमण का खतरा फिलहाल कम होता नजर नहीं आ रहा है। संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या में आंशिक कमी तो आई है पर संख्या एक हजार से नीचे नहीं आ पा रही है। मार्च महीने की 15 तारीख से कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने का जो सिलसिला शुरु हुआ वह अब भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है। यह स्थिति तब है जब जिले में पूरी तरह से लॉकडाउन लगा हुआ है और किसी के अकारण घूमने तक पर पुलिस एफआईआर दर्ज कर रही है। लेकिन यह सब भी नाकाफी साबित ही हुुआ। कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों की बात करें तो सोमवार को इनकी संख्या 1012 रही। रविवार को भी 1086 मरीज मिले थे जो कि प्रदेश भर में सबसे ज्यादा थे। जबकि शनिवार को कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या 1290 थी। मई के तीन दिनों में ही कोरोना के 3388 मरीज मिल चुके हैं। मतलब औसतन 1125 मरीज प्रतिदिन कोरोना से संक्रमित हुए हैं। इससे ही समझा जा सकता है कि जिले में कोरोना का संक्रमण कितनी तेजी से फैल रहा है। कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या जिले में अब 54217 चुकी है।

21 मृतक जिले के
कोरोना से संक्रमित होकर जिले के कोविड अस्पतालों में इलाज करा रहे 32 मरीजों ने सोमवार को आखिरी सांस ली। इसमें जिले के 21 और बाहर के 11 मरीज शामि‍ल हैं। रविवार को मौतों की संख्या कम होते हुए जरूर 22 रही थी, इससे पहले शनिवार को भी 67 मरीज मिले थे। मई के शुरुआती 3 दिन में कुल 121 मरीज दम तोड़ चुके हैं। इन मरीजों को मिलाकर जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1176 पर पहुंच गई है।

तीन दिन में 4084 ठीक हुए
कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। सोमवार को विभिन्न कोविड अस्पतालों में 1620 मरीज ठीक होकर अपने घर गए। रविवार को 1379 मरीज तथा शनिवार को 1085 मरीज ठीक हुए थे। मई के शुरुआती तीन दिनों में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 4084 रही पर पहुंच गई है। कुल ठीक होने वाले मरीजों की बात करें तो अब 44 हजार 424 मरीज ठीक हो चुके हैं।

18 वर्ष से ऊपर के 697 ने लगवाया टीका
वैक्सीनेशन भी जिले में रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है। 18 वर्ष से ऊपर जिनको वैक्सीन लगनी है उसमें अंत्योदय कार्ड धारकों को पहले टीका लगाने के नियम ने इसे धीमा कर दिया है। सोमवार को 18 वर्ष से ऊपर के सिर्फ 697 लोगों ने ही टीका लगवाया। वहीं 45 वर्ष से ऊपर के 312 ने पहली डोज तथा 696 ने दूसरी डोज लगवाई। वहीं 60 वर्ष से ऊपर के 83 ने वैक्सीन की पहली तथा 572 ने दूसरी डोज लगवाई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें