दिनभर तेज धूप के बाद रात में बरसे बादल:बिलासपुर में मौसम हुआ सुहाना; आज भी झमाझम हो सकती है बारिश

बिलासपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मौसम विभाग  ने आज भी तेज बारिश होने की चेतावनी दी है। - Dainik Bhaskar
मौसम विभाग ने आज भी तेज बारिश होने की चेतावनी दी है।

बिलासपुर में गुरुवार को दिन भर तेज धूप और चिपचिपी गर्मी के बाद देर शाम जोरदार बरसात से मौसम का मिजाज बदल गया। रात में झमाझम बारिश हुई और शहर के कई जगहों में पानी भर गया। मौसम विभाग ने मौसमी तंत्र प्रबल होने की संभावना जताई और अति बारिश की चेतावनी दी है। दावा किया गया है कि 19 से 21 अगस्त तक छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मौसम बिगड़ सकता है।

पिछले दो तीन दिनों से शहर में तापमान में सात डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है। गुरुवार को पारा 33.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। सुबह से ठंडी हवाएं चल रही थी, लेकिन जैसे-जैसे सूर्य की किरणें तेज हुई, पारा चढ़ने लगा। फिर अचानक शाम को मौसम का मिजाज बदल गया। आसमान में बादल छाने के बाद मौसम ठंडा हुआ और बारिश भी शुरू हो गई। रात में रुक-रुक पानी बरसता रहा।

गुरुवार की रात शहर में जोरदार बारिश हुई।
गुरुवार की रात शहर में जोरदार बारिश हुई।

आज भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विज्ञानी डॉ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे लगे दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश के ऊपर स्थित है। इसके अगले 24 घंटे में और प्रबल होकर अवदाब के रूप में परिवर्तित होने की संभावना है। यह मौसमी तंत्र प्रबल होने के बाद पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में गंगेटिक पश्चिम बंगाल, उत्तर उड़ीसा, झारखंड और उत्तर छत्तीसगढ़ होते हुए आगे बढ़ने की संभावना है।

मानसून द्रोणिका दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान उससे लगे दक्षिण-पश्चिम राजस्थान, चूरू, दिल्ली, बरेली, मालदा, कोलकाता, और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर चिन्हित निम्न दाब के केंद्र, तटीय बंगला देश तक स्थित है। 19 अगस्त को प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। दक्षिण छत्तीसगढ़ और उससे लगे उत्तर छत्तीसगढ़ के जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...