भीड़ पर बरसीं पुलिस की लाठियां:खूंटाघाट डैम घूमने पहुंचे थे लोग;VIDEO वायरल हुआ तो अफसर बोले-समझाने के बाद भी नहीं मान रहे थे

बिलासपुर6 महीने पहले

बिलासपुर में आजादी के अमृत महोत्सव पर पुलिस की लाठी बरसाने का VIDEO सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। 15 अगस्त पर रतनपुर के खूंटाघाट डैम में भारी भीड़ पहुंची थी। सुरक्षा के इंतजाम नहीं होने की वजह से युवकों की भीड़ वेस्टवियर में बने रेलिंग तक पहुंच गई। जानकारी मिलने के बाद पुलिस वहां पहुंची और भीड़ को खदेड़ने के लिए डंडे बरसाना शुरू कर दिया। हालांकि पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करने की बात कही है। दरअसल, लगातार हुई बारिश के चलते खूंटाघाट बांध लबालब हो गया है और वेस्ट-वीयर से पानी छलकने लगा है। डैम के ओवर फ्लो होने के बाद यहां घूमने वालों की भीड़ बढ़ गई है। बीते 15 अगस्त को भी यहां पानी के ओवरफ्लो और बाढ़ का नजारा देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ पहुंच थी। सैलानियों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए गए थे। इसके चलते लोग वेस्ट वियर में बने रेलिंग के ऊपर तक पहुंच गए।

रेलिंग तक पहुंची भीड़ को हटाने डंडे बरसाती पुलिस का VIDEO सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।
रेलिंग तक पहुंची भीड़ को हटाने डंडे बरसाती पुलिस का VIDEO सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

सुरक्षा के लिए तैनात नहीं थी पुलिस, रेलिंग तक पहुंच गई भीड़

सिंचाई विभाग के कर्मचारियों ने लोगों को रोकने की कोशिश की, लेकिन भीड़ नहीं मानी। इसके चलते उन्होंने पुलिस को सूचना दी। जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और भीड़ को खदेड़ने के लिए लाठियां बरसाना शुरू कर दिया। अब सोशल मीडिया में पुलिस की लाठी बरसाने का VIDEO जमकर वायरल हो रहा है। हालांकि पुलिस का कहना है कि सुरक्षा के लिहाज से शरारती तत्वों को खदेड़ने के लिए हलका बल प्रयोग करना पड़ा।

13 अगस्त को हुआ ओवरफ्लो
रतनपुर का खुटाघाट बांध 1930 में बनाया गया है, यह जिले का सबसे बड़ा यह बांध है। पिछले वर्ष अगस्त के पहले सप्ताह में बांध लबालब हो गया था। लेकिन, इस वर्ष सावन में बारिश कम होने के कारण बांध 20 प्रतिशत से कम था। पिछले सप्ताह हुई लगातार बारिश के बाद सावन की विदाई बेला में 13 अगस्त को बांध से पानी छलकने लगा। 15 जुलाई को बांध में 144.87 मिलियन घन मीटर यानी 75.32 फीसदी जलभराव था। 28 दिन में 24.68 फीसदी जलभराव बांध में हुआ है। बता दें कि 192.32 मिलियन घन मीटर क्षमता वाले खूंटाघाट बांध में वर्तमान में 192.32 एमसी-यूएम यानी 100 फीसदी पानी है।

खूंटाघाट डैम लबालब हो गया है और ओवर फ्लो होने लगा है।
खूंटाघाट डैम लबालब हो गया है और ओवर फ्लो होने लगा है।

VIDEO वायरल पर पुलिस की सफाई
लाठी बरसाने का VIDEO वायरल होने के बाद पुलिस ने सफाई दी है। एडिशनल SP ग्रामीण रोहित झा ने बताया कि 15 अगस्त को खूंटाघाट डैम में हजारों की संख्या में भीड़ पहुंच गई थी। जहां, सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात किए गए थे। वेस्ट वियर में नहीं जाने के लिए सभी को हिदायत दी जा रही थी। साथ ही बैरिकेड भी लगाए गए थे, जिसे तोड़ कर शरारती तत्व के लोग वेस्ट वियर में पहुंच गए थे। सुरक्षात्मक दृष्टि से लगातार पुलिस सभी को वहां से हटने के लिए समझाइश दे रही थी, लेकिन लोग नहीं मान रहे थे।