गोविंदा आला-रे की धुन पर थिरकीं महिलाएं और युवतियां:बिलासपुर में जगह-जगह फोड़ी गईं मटकियां, मंदिरों में चल रही विशेष आराधना; जन्माष्टमी पर मलखंभ प्रतियोगिता भी

बिलासपुरएक महीने पहले
श्री कृष्ण जन्मोत्सव की शहर में धूम मची हुई है।

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की धूम मची हुई है। युवकों की टोलियां सुबह से डीजे की धुन पर थिरकते मटकियां फोड़ने निकले। वहीं, सर्व यादव समाज ने भव्य शोभा यात्रा निकाली, जिसमें समाज की युवतियां और महिलाएं गोविंदा आला रे की धुन पर थिरकतीं नजर आईं। शोभायात्रा में श्रीकृष्ण की आकर्षक झांकियां भी निकाली, जिसका जगह-जगह स्वागत हुआ। इधर, सुबह से ही मंदिरों में विशेष आराधना के साथ पूजन और भजन-कीर्तन चलता रहा।

जन्माष्टमी पर्व पर शोभायात्रा में महापौर रामशरण यादव, पूर्व अध्यक्ष अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग डॉ. सोमनाथ यादव सहित समाज के पदाधिकारी शामिल हुए।
जन्माष्टमी पर्व पर शोभायात्रा में महापौर रामशरण यादव, पूर्व अध्यक्ष अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग डॉ. सोमनाथ यादव सहित समाज के पदाधिकारी शामिल हुए।

शहर के हर मार्केट में जन्माष्टमी पर्व मनाने के लिए शुक्रवार सुबह से खरीदारों की भीड़ रही। इसके चलते जगह-जगह भीड़ लगी रही। वहीं, युवकों की टोलियां हर गली-मोहल्लों में मटकी फोड़ने के लिए निकली। डीजे की धुन पर थिरकते युवकों के लिए मुख्य मार्ग से लेकर गलियों में मटके लटकाए गए थे, पिरामिड बनाकर टोली मटकियां फोड़ते रहीं।

जन्माष्टमी पर्व पर मटकी फोड़ने जगह-जगह निकली टोलियां।
जन्माष्टमी पर्व पर मटकी फोड़ने जगह-जगह निकली टोलियां।

सर्व यादव समाज की निकली शोभायात्रा
सर्व यादव समाज ने अपनी परंपरा के अनुसार शुक्रवार को कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव पर भव्य शोभायात्रा निकाली। दोपहर 12 बजे शोभायात्रा बृहस्पति बाजार के पास स्थित बीआर यादव की प्रतिमा स्थल से निकल कर नेहरू चौक होते हुए देवकीनंदन चौक, सदर बाजार होते हुए शाम करीब 4 बजे लालबाहदुर शास्त्री स्कूल परिसर स्थित देवकीनंदन दीक्षित सभा भवन पहुंची। इस दौरान शोभायात्रा में भगवान कृष्ण की झांकियों के साथ रावत नाच दल, करमा, भजन मंडली शामिल हुए। डीजे और ढोल ताशों की धुन पर समाज के युवकों के साथ ही युवतियां और महिलाएं भी जमकर थिरकतीं नजर आईं। वहीं, विभिन्न समाज के लोगों ने शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत किया। शोभायात्रा में शामिल लोगों को लड्डू, मिठाई और कोल्डड्रिंग्स का जगह-जगह वितरण किया गया।

सर्व यादव समाज की शोभायात्रा में जुटी भीड़।
सर्व यादव समाज की शोभायात्रा में जुटी भीड़।

देवकीनंदन दीक्षित सभा भवन में हुई आमसभा
लालबहादुर शास्त्री स्कूल मैदान में शोभायात्रा के बाद आमसभा का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद अरूण साव, अध्यक्षता महापौर रामशरण यादव, विशिष्टि अतिथि पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, चंद्रपुर विधायक रामकुमार यादव, बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष प्रमोद नायक, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण चौहान और रिटायर्ड अभियंता अरूण कुमार यदु शामिल हुए। उन्होंने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व की शुभकामनाएं दीं और इस तरह के सामाजिक आयोजनों को बढ़ावा देने की बात कही। कार्यक्रम में समिति के अध्यक्ष विष्णु यादव पार्षद, रामचंद्र यादव महामंत्री, अभिमन्यु यादव कोषाध्यक्ष, जागेश्वर यादव, लालजी यादव, छोटू यादव, श्रीराम यादव सहित समाज के युवक, युवतियां व महिलाएं शामिल हुईं।

भगवान श्रीकृष्ण की निकली झांकी।
भगवान श्रीकृष्ण की निकली झांकी।

मंदिरों में विशेष साज-सज्जा के साथ चल रहा भजन-कीर्तन
श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर्व पर शहर के वेंकटेश मंदिर, श्याम खाटू मंदिर, श्रीराम मंदिर सहित अन्य मंदिरों में सुबह पांच बजे भगवान को जगाकर स्थापना आरती कर आराधना की गई। भगवान श्रीकृष्ण का महाभिषेक कर नूतन वस्त्रधारण कराकर विशेष श्रृंगार किया गया। शाम छह बजे भगवान झूले में विराजमान होंगे। इसके बाद रात्रि 12 बजे भगवान का जन्म उत्सव मनाया जाएगा। स्त्रोत पाठ, तुलसी अर्चना के बाद भक्तों को प्रसाद वितरण किया जाएगा। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाने के लिए मंदिरों में विशेष साज-सज्जा के साथ आकर्षक लाइटिंग भी की गई है।

शोभायात्रा में राधा-कृष्ण और बलराम रथ में सवार होकर निकले।
शोभायात्रा में राधा-कृष्ण और बलराम रथ में सवार होकर निकले।

सदरबाजार में मलखंभ प्रतियोगिता
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर सदरबाजार स्थित करोना चौक में मलखंभ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। जिसमें युवकों की टोलियों को आकर्षक इनाम दिया जाएगा। मलखंभ में प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के साथ ही सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। यहां शाम 7 बजे से देर रात तक मलखंभ प्रतियोगिता चलेगी।

खबरें और भी हैं...