पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:जमीन गीली होने से खेतों में धान की फसल की कटाई में हो रही दिक्कत

पटना/सोरगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मौसम खुलने के साथ खेतों में धान के फसल की कटाई शुरू हो गई है। अरली वैरायटी के साथ मध्यम वैरायटी के फसल की कटाई शुरू हो गई है, लेकिन कई जगह खेतों में धान की फसल गिर गई है। ऐसे खेतों में फसल की कटाई को लेकर किसानों को दिक्कत आ रही है। मौसम खुलने के साथ 7 दिन से धान के फसल की कटाई शुरू हो गई है। क्षेत्र में अब तक करीब 10 प्रतिशत धान की फसल की कटाई हो चुकी है। धान फसल की कटाई नवंबर तक चलेगी। कई गांवों में धान का फसल बेमौसम बारिश और तेज हवाएं चलने से गिर चुकी हंै। ऐसे खेतों में धान फसल की कटाई को लेकर दिक्कत हो रही है और खेत में पानी भरा है। टेमरी के किसान बिंधेश्वरी कुशवाहा ने बताया कि उनके 5 एकड़ खेत का फसल बेमौसम बारिश से गिर गई है। इससे ऐसे खेतों में फसल कटाई को लेकर चुनौती बन गई है। खेत में अभी फसल कटाई में काफी समय लग रहा है। पहले एक दिन में एक एकड़ फसल की कटाई हो जाती थी, लेकिन अब आधा एकड़ फसल की कटाई ही मजदूर कर पा रहे हैं। ग्राम खोड के श्यामलाल जायसवाल ने कहा कि उनकी 2 एकड़ की फसल खेत में गिर गई है। धान पक गया है, लेकिन गिरी हुई फसल को कटाई कराने में अभी दिक्कत बनी हुई है। ग्राम सोरंगा के पारस कुशवाहा ने कहा कि 2 दिन से फसल कटाई हो रही है, अभी बारिश न हो, तो अच्छा है, वरना नुकसान ज्यादा होगा। इनका पहले ही एक एकड धान की फसल काे तेज हवाएं और बारिश की वजह से गिरकर नुकसान हो चुका है।

हार्वेस्टर से भी नहीं की जा सकती कटाई
कुछ वर्षों से कई किसान मजदूर की समस्या के कारण हार्वेस्टर से ही धान फसल की कटाई करवाते आ रहे हैं, लेकिन अभी के समय कई खेत में पानी भरे होने से किसानों को फसल कटाई को लेकर समस्या बनी हुई है। ग्राम खोड के श्यामलाल जायसवाल ने कहा कि कई किसान अब हार्वेस्टर से ही फसल की कटाई कराते हैं, लेकिन कई खेतों में पानी भरा हुआ है। इससे फसल कटाई को लेकर समस्या बना हुआ है और अभी हार्वेस्टर से फसल कटाई को लेकर दिक्कत बनी हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें