सावधान! ये पुल कभी भी टूट सकता है:पिलर नीचे की ओर बैठने के कारण पुल हो गया टेढ़ा, हालत भी जर्जर, फिर भी लोग जोखिम में डाल रहे जान; बड़ा हादसा होने का खतरा

पेंड्रा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मरवाही तक पहुंचाने वाला ये पुल टेढ़ा हो गया है। - Dainik Bhaskar
मरवाही तक पहुंचाने वाला ये पुल टेढ़ा हो गया है।

छत्तीसगढ़ के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही(GPM) जिले में एक पुल टेढ़ा हो गया है। उसमें बने पिलर नीचे की ओर बैठ रहे हैं। हालत इतनी जर्जर हो गई है कि ये कभी भी टूट सकता है। इसके बावजूद प्रशासन इस तरफ ध्यान नहींं दे रहा है। वहीं लोग भी जान जोखिम में डालकर रोज पुल पार करते हैं। ऐसे में यहां बड़ा हादसा होने का खतरा बना हुआ है।

दरअसल, ये मामला है पीपरडोल भर्रीडांड होते हुए मरवाही पहुंच मार्ग का, जहां भर्रीडांड से पीपरडोल के बीच सोन नदी में पुल बनाया गया था। पुल को बने काफी साल हो गए हैं। लेकिन इसकी मरम्मत में आज तक प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया है। जिसकी वजह से दिनों दिन इसकी हालत खस्ताहाल होते जा रही है। पुल में कई ऐसे पिलर हैं, जो नीचे की ओर बैठ रहे हैं। पुल कई हिस्सों से टूटा भी हुआ है। फिर भी लोग रोज इस पुल से वाहन निकालते हैं, कई लोग तो भारी वाहन भी इसी पुल से पार करा देते हैं।

पुल के टेढ़े होने की वजह से एक हिस्सा नीचे की ओर जा रहा है।
पुल के टेढ़े होने की वजह से एक हिस्सा नीचे की ओर जा रहा है।

इस मामले को लेकर आस-पास के गांव के लोगों का कहना है कि हमने प्रशासन से इस बात की शिकायत कई बार की है। मगर कोई ध्यान ही नहीं देता, इसलिए मजबूरी में पुल को पार करना पड़ता है। इधर, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस पुल को पार करने से कतराते हैं। मगर उनके सामने समस्या ये है कि उन्हें घूम कर मरवाही की ओर जाना पड़ता है। कारण है मरवाही तक जाने का दूसरा मार्ग दूसरी तरफ से है, जिसके लिए लोगों को 12 किलोमीटर अतिरिक्त सफर करना पड़ता है।

इस तरह से कई बाइक सवार लोग रोज पुल पार करते हैं।
इस तरह से कई बाइक सवार लोग रोज पुल पार करते हैं।

वहीं मामले को लेकर मरवाही विधायक डॉ.के.के ध्रुव का कहना है कि ये बात मेरे संज्ञान में है। लोगों को दूसरे वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल करना चाहिए। हम इस पुल की जगह दूसरे पुल को बनाने का प्रयास कर रहे हैं। जितने जल्दी हो सकेगा,उतनी जल्दी इस पुल को बनाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...