पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निरीक्षण:तीन साल बाद 5 किमी पैदल चलकर कलेक्टर पहुंचे ‘कालापानी’, बोले- एक हफ्ते में मजदूरों का पैसा दें

सूरजपुर/बिहारपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंडोपारा में हैंडपंप, आंगनबाड़ी, सड़क व पुलिया के लिए मांगे प्रस्ताव, कलेक्टर ने कहा- अब सड़क की नहीं होगी परेशानी

जिले में कालापानी के नाम से मशहूर गांवों में शामिल बैजनपाठ का गुरुवार को कलेक्टर रणबीर शर्मा ने दौरान किया। इस दौरान वहां ग्रामीणों से मुलाकात की और समस्याओं की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने बिहारपुर के सचिव नर्मदा पाठक को हटाने के निर्देश दिए हैं। दूरस्थ गांवों की समस्याओं के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया है। सितंबर 2017 में तत्कालीन कलेक्टर देवसेनापति ने मलेरिया महामारी फैलने पर निरीक्षण किया था। सूरजपुर जिले के दूरस्थ अंचल ओड़गी ब्लॉक में बसे ग्राम पंचायत खोहिर, बैजनपाठ आदि गांव पहाड़ों पर होने से मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। यहां की समस्याओं को लेकर समय-समय पर दैनिक भास्कर ने खबरें प्रकाशित कर अधिकारियों का ध्यान आकृष्ठ कराया है। गुरुवार को कलेक्टर रणबीर शर्मा लाव लश्कर के साथ वहां पहुंचे। इस दौरान करीब 3 किमी बाइक और 5 किमी पैदल चलकर पहुंचे कलेक्टर ने वहां का हाल जाना। इस दौरान वह सिर्फ बैजनपाठ गांव का ही दौरा कर सके। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि पहुंच मार्ग की अब दिक्कत नहीं होगी। खोहिर, बैजनपाठ के रास्ते में क्रेडा की ओर से बनाई पानी टंकी का निरीक्षण करने के बाद इन गांवों की पेयजल समस्या दूर करने के निर्देश दिए।

मजदूरी लंबित: पीओ समेत दो जिम्मेदार को फटकारा
मनरेगा के तहत लंबित मजदूरी नहीं मिलने की शिकायत पर उन्होंने पीओ, तकनीकि सहायक, रोजगार सचिव को जमकर फटकार लगाई और एक हफ्ते के अंदर भुगतान करने के निर्देश दिए। बैजनपाठ जाने से पहले वह महुली में भी रुके। यहां ग्रामीणों की मांग पर विद्युत विस्तार के लिए बिजली विभाग को निर्देशित किया। यहां उप स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया और दो दिन में 3 बच्चों की मौत के मामले की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने नियमित स्वास्थ्य केंद्र खोलने के लिए सीएचएमओ को निर्देशित किया। यहां ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि हॉस्टल की व्यवस्था की जाएगी। ताकि बच्चों की शिक्षा में दिक्कत न हो।

बिहारपुर सचिव को हटाने के निर्देश शिकायत पर पहले भी हो चुके निलंबित
बिहारपुर सचिव नर्मदा पाठक के खिलाफ मिली शिकायतों को ध्यान में रखते हुए तत्काल वहां से हटाने का निर्देश दिए हैं। मालूम हो कि नर्मदा पाठक पहले से ही विवादित रहे हैं। वे पहले भी निलंबित हो चुके हैं। हाल ही में दुकानों के आवंटन के मामले को लेकर शिकायत की गई थी।

कलेक्टर के निर्देश- हैंडपंप, आंगनबाड़ी सड़क और पुलिया के लिए भेजें प्रस्ताव
कलेक्टर ने बैजनपाठ के पंडोपारा में दो हैंडपंप, एक आंगनबाड़ी भवन, सड़क और 3 पुलिया बनाने गुरुघासीदास के अधिकारियों को मनरेगा के तहत तत्काल प्रस्ताव बनाकर देने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब हो कि गांव में किराए के भवन में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित है।

खुली शिक्षा की पोल: कलेक्टर ने बैजनपाठ में एक बच्चे से गिनती पूछी तो वह नहीं बता पाया। इस पर तत्काल तो कुछ नहीं कहा, लेकिन शिक्षा व्यवस्था की पोल जरूर खुल गई। उन्होंने स्कूल नहीं खुलने के मामले में जांच करने की बात कही है।

भुंडा, लुल्ह, तेलईपाठ के ग्रामीण करते रहे इंतजार
बैजनपाठ में कलेक्टर के आने की सूचना पर बड़ी संख्या में ग्रामीण जुटे हुए थे। इनसे कलेक्टर ने बात कर समस्याओं को सुना और निराकरण का भरोसा दिलाया। लेकिन, इसी पंचायत के भुंडा, लुल्ह, तेलईपाठ के ग्रामीण इंतजार करते रहे गए।

अफसरों ने पहले ही चौकस कर ली थी व्यवस्थाएं
कलेक्टर के दौरे की भनक लगते ही पिछले कुछ दिनों से लगातार अधीनस्थ अधिकारी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुटे हुए थे। इस दौरान गांव-गांव में कैंप लगाकर लोगों के पेंशन और राशन कार्ड आदि सरकारी योजनाओं के फार्म भरवाए जा रहे थे। इसके साथ स्कूल खुलने के संबंध में जब सचिव से पूछा तो उसने भी बोला कि स्कूल खुलता है, जबकि इस संबंध में ग्रामीणों से जानकारी नहीं ली गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें